Bank Locker Rules : RBI ने बैंक लॉकर के न‍ियमों मे किया बड़ा बदलाव, सामान रखने से पहले जान ले न‍ियम

Bank Locker Rules

Reserve Bank of India Changed Bank Locker Rules : अक्‍सर ग्राहक बैंक लॉकर्स मे चोरी की श‍िकायते करते रहते है. लंबी मशक्‍कत के बाद भी ऐसे ग्राहकों को चोरी गए सामान का कोई संतोषजनक हल नही म‍िलता

 

Bank Locker Charges: आप भी यद‍ि जमीन से जुड़े दस्‍तावेज अन्‍य कीमत पेपर्स और ज्‍वैलरी आद‍ि को बैंक लॉकर मे रखते है तो यह खबर आपके काम की है. दरअसल आरबीआई (RBI) की तरफ से बैंक लॉकर से जुड़े न‍ियमो मे बदलाव क‍िया गया है. यह बदलाव ग्राहको के सामान की सुरक्षा और उनकी सहूल‍ियत को ध्‍यान मे रखते हुए किया गया है. यद‍ि आपके पास भी क‍िसी बैंक का लॉकर है और उसमे सोना चांदी या अन्‍य कीमती सामान रखा है तो यह खबर जरूर पढ़ लीज‍िए.

बैंक को देना होगा मुआवजा :
आरबीआई की तरफ से जारी नोटिफ‍िकेशन के अनुसार बैंक में लॉकर लेने वाले ग्राहकों की श‍िकायत पर केंद्रीय (RBI) की तरफ से न‍ियमों में बदलाव क‍िया गया है. अक्‍सर ग्राहक बैंक लॉकर्स में चोरी की श‍िकायतें करते रहते है. लंबी मशक्‍कत के बाद भी ऐसे ग्राहकों को चोरी गए सामान का कोई संतोषजनक हल नही म‍िलता. लेक‍िन अब लॉकर मे रखे सामान के साथ क‍िसी भी प्रकार की अनहोनी होने पर संबंध‍ित बैंक ग्राहक को लॉकर क‍िराये का 100 गुने तक का मुआवजा देगा.

ये वीडियो भी देखे

लॉकर स‍िस्‍टम में पारदर्श‍िता आएगी :

कई बार ऐसे मामले सामने आए है ज‍िनमें बैंक चोरी की वारदात से पल्‍ला झाड़ लेते थे. ग्राहक को वह यह कहकर टरका देते है क‍ि इसमें उनकी क‍िसी तरह की ज‍िम्‍मेदारी नही है. आरबीआई की तरफ से द‍िए गए आदेश मे कहा गया क‍ि बैंको को खाली लॉकर की ल‍िस्‍ट, लॉकर के ल‍िए वेट‍िंग ल‍िस्‍ट नंबर ड‍िस्‍पले पर लगाना होगा. इससे लॉकर स‍िस्‍टम मे ज्‍यादा पारदर्श‍िता आएगी. आरबीआई का कहना है क‍ि बैंक की तरफ से ग्राहक को अंधेरे मे नहीं रखा जा सकता.

लॉकर का क‍िराया लेने का न‍ियम :
लॉकर को एक्‍सेस करने पर इसका अलर्ट बैंक के जर‍िये आपको ई-मेल और एसएमएस पर द‍िया जाएगा. आरबीआई ने यह न‍ियम क‍िसी भी प्रकार की धोखाधड़ी से बचाव के ल‍िए बनाया है. बैंक को लॉकर का अध‍िकतम तीन साल का क‍िराया एक बार में लेने का हक है. यद‍ि लॉकर का किराया 2000 रुपये है तो बैंक अन्‍य मेंटीनेस चार्ज छोड़कर आपसे 6000 रुपये से ज्‍यादा शुल्‍क नहीं ले सकता.

Leave a Comment

error: Content Copy is protected !!
युवाओ में क्राइम थ्रिलर वेब सीरीज देखने का जोश, देखना न भूले 10 वेब सीरीज Belly Fat कम करने के लिए सुबह नाश्ते में खाई जा सकती हैं ये चीजे विश्व रक्तदाता दिवस 2023 महत्व शायरी (वर्ल्ड ब्लड डोनर डे) | World blood donor day theme, quotes in hindi CSK won the title for the 5th time in the IPL 2023 final Tata Tiago EV Review: किफायती इलेक्ट्रिक कार मचाएगी तहलका!