Cardless Withdraw : अब बिना कार्ड भी ATM से निकाल सकते है पैसा, जानिए RBI का नया सिस्टम कैसे होगा

Cardless Withdraw

Cardless Withdraw From ATM : अगर आप पैसे निकालने के लिए एटीएम पर जाते है और आप डेबिट कार्ड घर पर ही भूल गए है तो परेशान होने और वापस घर लौटने की जरूरत नही है. अब आप बेहद आसानी से अपने फोन की मदद से ही बिना डेबिट कार्ड के एटीएम से पैसा निकाल सकते है बस 

फॉलो करें ये आसान स्टेप्स :


Cardless Withdraw :
एटीएम मशीन से डेबिट कार्ड के जरिए पैसा निकालने की सुविधा के बारे में तो हम सभी जानते हैं. लेकिन अब बढ़ती टेक्नोलॉजी के साथ आप बिना कार्ड के भी एटीएम मशीन से पैसा निकाल सकते हैं. इसके लिए आपके पास सिर्फ आपका मोबाइल होना चाहिए. आपको एटीएम कार्ड की जरूरत नहीं होती है.

यूं तो कई बैंक पहले ही अपने ग्राहकों को ये सुविधा दे रहे थे लेकिन अब रिजर्व बैंक का दायरा और भी बढ़ा है. अब लगभग सभी बैंक बिना कार्ड के पैसा निकालने की सुविधा ग्राहकों को देते हैं. इस सुविधा के लिए UPI यानी कि एकीकृत भुगतान इंटरफेस का इस्तेमाल किया जाएगा. और ऐसे लेन-देन का निपटान एटीएम नेटवर्क के जरिए ही होगा. इससे बैंकों को भी राहत मिलेगी.

Watch YouTube Video & Subscribe Now

वही इससे लोगो को कई तरह की परेशानी से निजात मिलेगा और कार्डलेश के पैसा निकालना बेहद सुविधाजनक रहेगा.


कार्ड की जगह UPI ने लिया :
अगर आप सोच रहे हैं कि बिना कार्ड के एटीएम से पैसा कैसे निकलेगा क्योंकि कार्ड डालने के बाद ही आगे की प्रॉसेस शुरू होता है तो आपको बता दूं कि अब आप यह काम यूपीआई के जरिये कर सकते हैं. हालांकि, इसके लिए यह जरूरी है कि आप पहले से यूपीआई का इस्तेमाल करते हों. दरअसल, हाल ही में नेशनल पमेंट कॉरपोरेशन (NPCI) ने एटीएम में यूपीआई की मदद से कैश निकालने की इजाजत दी है. NPCI ने इस सर्विस का नाम इंटरपोर्टेबल कार्डलेस कैश विड्रॉ (ICCW) नाम दिया है. इस सर्विस की मदद से आप अपने स्मार्टफोन के जरिये एटीएम से पैसा निकाल पाएंगे.

इस तरह काम करता है यह सर्विस

  1. सबसे पहले आप जिस बैंक के एटीएम से पैसा निकालने चाहते हैं उसमें जाएं.
  2. इसके बाद ‘Withdraw Cash’ के विकल्प का चयन करे.
  3. इस विकल्प को चुनने के बाद आपको UPI पेमेंट का विकल्प दिखाई देगा.
  4. आप UPI पेमेंट के विकल्प पर क्लिक करें. इस पर क्लिक करते ही एटीएम स्क्रीन पर एक QR कोड डिस्पले होगा.
  5. इसके बाद आप अपने फोन का यूपीआई को खोलें और उस QR कोड को स्कैन करें. इसके बाद आप जितना पैसा निकालना चाहते हैं उस विकल्प को चुनें. (हालांकि, यूपीआई मोड में आप अधिकतम 5000 रुपये ही एक बार में निकाल सकते है)
  6. इसके आप आपने मोबाइल के यूपीआई में पिन दर्ज करें. इसके बाद ‘Hit Proceed’ बटन पर अंगुली टच करें.
  7. आपका कैश एटीएम से निकल जाएग. यह जान लें कि एटीएम से UPI के जरिये कैश निकालने के लिए किसी तरह का एक्स्ट्रा चार्ज नहीं देना होता है.


बिना कार्ड के कैसे करें निकासी (Withdrawal) : 

  • इसके लिए आपके स्मार्टफोन में यूपीआई इनेबल्ड ऐप जैसे कि BHIM, Paytm, Gpay, PhonePe आदि होना चाहिए. इसके लिए आपको बताए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा.
  • सबसे पहले ATM पर जाकर बिना कार्ड के पैसे निकालने का ऑप्शन चुनना होगा .
  • उसमें आपको यूपीआई के जरिए पहचान देने का विकल्प (स्टेट बैंक में क्यूआर कैश) दिखेगा.
  • अब आप अपने फोन में UPI ऐप खोलें और सामने दिख रहे QR कोड को स्कैन कर लें
  • यूपीआई के जरिए आपका ऑथेंटिकेशन होगा और उसके बाद आप पैसे निकाल पाएंगे.


इसके आगे की प्रोसेस भी पहले की तरह ही होगी जहां आपको बस अपनी रकम दर्ज करना होगी और आप उसे निकाल पाएंगे. RBI गवर्नर शक्तिकान्त दास खुद ये मानते हैं कि बिना कार्ड के पैसे निकालना एक बेहद सुविधा जनक और आसान तरीका है. इससे कार्ड क्लोनिंग और स्कीमिंग जैसे मामलों में कमी आएगी. साथ ही आपको अपने साथ हमेशा कार्ड रखने की भी जरूरत नहीं है.

आप कार्ड खो जाने के टेंशन से भी मुक्त रहेंगे. ये सुविधा लेकिन ग्राहकों को तभी मिलती है जब वो संबंधित बैंक के एटीएम से ही लेन-देन कर रहे हों. यहां जो क्यूआर कोड यूज किया जाता है उसे कॉपी नहीं किया जा सकता. धोखाधड़ी के मामलों को कम करने के लिए ये कोड लगातार चेंज किया जाता है. इसी तरह आप भी बताई गई प्रोसेस को फॉलो कर बिना एटीएम कार्ड के पैसा निकाल सकते हैं.

Leave a Comment

error: Content Copy is protected !!
युवाओ में क्राइम थ्रिलर वेब सीरीज देखने का जोश, देखना न भूले 10 वेब सीरीज Belly Fat कम करने के लिए सुबह नाश्ते में खाई जा सकती हैं ये चीजे विश्व रक्तदाता दिवस 2023 महत्व शायरी (वर्ल्ड ब्लड डोनर डे) | World blood donor day theme, quotes in hindi CSK won the title for the 5th time in the IPL 2023 final Tata Tiago EV Review: किफायती इलेक्ट्रिक कार मचाएगी तहलका!