Google Pay Sound Box : Paytm और PhonePe को टक्कर देगा गूगल पे का साउंडबॉक्स

Google Pay Sound Box

 

Google Pay Sound Box : यूपीआई पेमेंट का देशभर में काफी तेजी से इस्तेमाल बढ़ रहा है. ऐसे में पेटीएम एवं फोन पर ने अपने साउंडबॉक्स दुकानदारों को देना शुरू कर दिया है. जिसके बाद उनके ट्रांजैक्शन में काफी बढ़ोतरी हुई है. इसको देखते हुए गूगल भी अब इस रेस में शामिल हो रहा है. गूगल ने भी अपने साउंडबॉक्स पर एक्सपेरिमेंट शुरू कर दिया है. जल्द ही गूगल भी अपने गूगल पर मर्चेंट ग्राहकों को गूगल मर्चेंट सा गूगल पर साउंडबॉक्स देगा जिससे पेमेंट होते ही सारी डिटेल साउंड बॉक्स के जरिए आ जाएगी.
इंटरनेट मार्केट का बड़ा प्लेयर है गूगल :
भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा इंटरनेट माbर्केट है और नेट की दुनिया में गूगल एक बड़ा प्लेयर है. लेकिन, गूगल के लिए अभी भारत में कठिन समय चल रहा है. इसके एंड्रॉयड सिस्टम में डॉमिनेंट पॉजिशन पर एजेंसी की नजर है और इसपर भी फाइन लगाया गया है.

TechCrunch की रिपोर्ट के अनुसार, Google ने साउंडबॉक्स का पायलट प्रोजेक्ट भारत में सेलेक्टेड जगहों पर शुरू किया है. इसको कंपनी ने Soundpod by Google Pay नाम दिया है. इसको नई दिल्ली समेत उत्तर भारत में बांटा जा रहा है.

रिपोर्ट में बताया गया है कि कंपनी गूगल पे मर्चेंट को बिना किसी एडिशनल कॉस्ट के ये साउंडबॉक्स दे रही है. साथ ही गूगल पे के इस साउंडबॉक्स को दूसरे मर्चेंट को देने के लिए भी टाइम फ्रेम सेट किया जा रहा है. इस डिवाइस में बिल्ट-इन स्पीकर, LCD स्क्रीन और QR कोड दिया गया है.

Paytm और PhonePe पहले से दे रहे हैं साउंडबॉक्स :
गूगल के इस साउंडबॉक्स में बिल्ट-इन स्पीकर दिया गया है जो UPI पेमेंट का कन्फर्मेशन मल्टीपल लैंग्वेज में करता है. दूसरे साउंडबॉक्स की तरह ही Soundpod में भी LCD स्क्रीन दी गई है जो पेमेंट अमाउंट, बैटरी और नेटवर्क स्टेटस और मैन्युअल कंट्रोल दिखाता है.


इस डिवाइस के सामने QR कोड भी लगा है. इससे मर्चेंट का फोन नंबर बैंक से रजिस्टर्ड होता है. Paytm और PhonePe अपने मर्चेंट को पहले से साउंडबॉक्स उपलब्ध करवा रहे हैं.
 
WhatsApp GroupJoin Now
Telegram GroupJoin Now

Leave a Comment

error: Content Copy is protected !!
Belly Fat कम करने के लिए सुबह नाश्ते में खाई जा सकती हैं ये चीजे विश्व रक्तदाता दिवस 2023 महत्व शायरी (वर्ल्ड ब्लड डोनर डे) | World blood donor day theme, quotes in hindi CSK won the title for the 5th time in the IPL 2023 final Tata Tiago EV Review: किफायती इलेक्ट्रिक कार मचाएगी तहलका!