SBI Saral Pension Plan 2023 : स्टेट बैंक ने सीनियर सिटीजन के लिए शुरू की नयी बचत योजना

SBI Saral Pension Plan 2023 : हर नौकरी पेशा व्यक्ति चाहता है कि रिटायरमेंट प्लानिंग (Retirement Plan) ऐसी हो कि बुढ़ापे में पैसों की दिक्कत नहीं हो और बाकी बची जिंदगी शान से और आराम से गुजरे. इसके लिए जरूरी है कि बेहतर रिटायरमेंट प्लान में निवेश किया जाए और इसके लिए बाजार में कई ऑप्शन उपलब्ध हैं. इनमें इंश्योरेंस से जुड़े रिटायरमेंट प्लान बेहद अहम है. क्योंकि बीमा उत्पाद बचत के साथ-साथ जीवन सुरक्षा का लाभ भी देते हैं. इसके अलावा, म्यूचुअल फंड, पीपीएफ और पोस्ट ऑफिस समेत कई सेविंग प्लान में निवेश करके रिटायरमेंट की बेहतर प्लानिंग की जा सकती है.

सरल पेंशन का क्या है प्लान
एसबीआई ने सरल पेंशन की शुरुआत की है. इस स्कीम का लाभ सिर्फ रिटायरमेंट वाले ही उठा पाते है. अगर बात करें स्कीम को लेकर तो खाता धारकों को रिटायरमेंट की उम्र में पेंशन की राशि प्राप्त होती है. सरल पेंशन स्कीम नेशनल पेंशन स्कीम का ही विकल्प है. अगर कोई इस स्कीम के तहत 50 लाख रुपये का जीवन बीमा करवाता है और योजना में पांच वर्षों के लिए बोनस की गारंटी दी जाती है. साथ ही बता दें कि अगर किसी कारण आपकों जरूरत है तो आप स्कीम से अपने पैसे निकाल सकते है, लेकिन जानकारी के लिए बता दें कि इसमें आपको टैक्स चुकाना पड़ जाएगा.

स्कीम से कैसे निकाल सकते है रुपये
सरल स्कीम की बात करें तो यह एक बेहतरीन योजना है. इसके माध्यम से एकमुश्त जमा में से उपभोगता तिहाई राशि निकाल सकते हैं, साथ ही इस स्कीम के तहत किसी भी प्रकार का भुगतान नहीं करना पड़ेगा. साथ ही आयकर अधिनियम की धारा 80 सी के तहत उपभोगता को छूट भी दी जाएगी. योजना के तहत डेढ लाख रुपये का लाभ मिलेगा. इसके अलावा बता दें कि अगर किसी ने सरल पेंशन के प्लान में निवेश किया है और बीच में ही योजना को बंद करना चाहते हैं तो आपको टैक्स बेनिफिट के रकम का टैक्स चुकाना होगा.

यह भी पढ़े : LPG Price : 1 जून से सस्ता होगा एलपीजी सिलेंडर, मोदी सरकार जारी करेगा नया आदेश

स्कीम 6% का मिलता है रिटर्न
एसबीआई के द्वारा 6% का पीपीएफ रिटर्न दिया जा रहा है. सरल पेंशन योजना में आप एकमुश्त या फिर सालाना हिसाब से एक बार पैसे जमा करते है तो आप अब म्युचुअल फंड या फिर फिक्स डिपाजिट के माध्यम से भी पैसे जमा कर सकते हैं. एसबीआई सरल पेंशन स्कीम के माध्यम से आयकर के अधिनियम में 6% का आकर्षक रिटर्न भी दिया जा रहा है.

Leave a Comment

error: Content Copy is protected !!
Belly Fat कम करने के लिए सुबह नाश्ते में खाई जा सकती हैं ये चीजे विश्व रक्तदाता दिवस 2023 महत्व शायरी (वर्ल्ड ब्लड डोनर डे) | World blood donor day theme, quotes in hindi CSK won the title for the 5th time in the IPL 2023 final Tata Tiago EV Review: किफायती इलेक्ट्रिक कार मचाएगी तहलका!