Sharad Purnima 2022 : शरद पूर्णिमा पर मां लक्ष्‍मी को प्रसन्‍न करने के उपाय

Sharad Purnima 2022
Diwali Maa Laxmi Puja 2022: दीपावली से ठीक 15 दिन पहले हर साल मां लक्ष्‍मी को प्रसन्‍न करने के लिए शरद पूर्णिमा आती है। इस साल शरद पूर्णिमा 9 अक्‍टूबर, रविवार को है। पौराणिक मान्‍यताओं के अनुसार, आश्विन मास की पूर्णिमा तिथि को कोजागिरी और शरद पूर्णिमा कहते हैं। शास्‍त्रों में शरद पूर्णिमा का संबंध मां लक्ष्‍मी के जन्‍म से लेकर भगवान कृष्‍ण के महारास तक माना गया है। पूरे साल में एक बार चंद्रमा इस दिन अपनी 16 कलाओं से परिपूर्ण होता है। कहते हैं शरद पूर्णिमा की रात को चंद्रमी की किरणों से अमृत वर्षा होती है। इसलिए इस रात को खीर बनाकर चंद्रमा की रोशनी में रखी जाती है। ताकि अमृत तत्‍व की प्राप्ति सभी को हो सके। मान्‍यता है कि शरद पूर्णिमा की रात को मां लक्ष्‍मी सर्वाधिक प्रसन्‍न मुद्रा में होती हैं और देव लोक से धरती पर विचरण करने आती हैं। जो भक्‍त शरद पूर्णिमा पर रात्रि जागरण करते हुए उनकी पूजा करते हैं मां लक्ष्‍मी की कृपा से उन्‍हें धन और वैभव की प्राप्ति होती हैं। शास्‍त्रों में शरद पूर्णिमा पर मां लक्ष्‍मी को प्रसन्‍न करने के कुछ उपाय बताए गए हैं। देखते हैं क्‍या हैं ये उपाय।
 

शरद पूर्णिमा मां लक्ष्‍मी को प्रसन्‍न करने के लिए सबसे शुभ तिथि मानी गई है। इस बार शरद पूर्णिमा 9 अक्‍टूबर रविवार को है। मान्‍यता है कि इस दिन मां लक्ष्‍मी की पूजा करने और चंद्रमा की रोशनी में खीर बनाकर रखने से आपके घर में सुख समृद्धि आती है और धन में वृद्धि होती है। इस दिन कुछ खास उपाय करने से आपके धन में कई गुना वृद्धि होती है, आइए जानते हैं क्‍या हैं ये उपाय।

कर्ज से मुक्ति पाने का उपाय

Sharad Purnima 2022
ऐसी मान्‍यता है कि मां लक्ष्‍मी धरती पर विचरण के वक्‍त यह भी देखती हैं कौन-कौन जागकर उनकी पूजा कर रहा है। इसलिए इसे कोजागरी पूर्णिमा भी कहते हैं। इस रात को लक्ष्‍मी पूजन करने कर्ज से मुक्ति प्राप्‍त होती है। इस रात को खीर बनाने के बाद मां लक्ष्‍मी का भोग लगाएं और श्री सूक्त का पाठ, कनकधारा स्तोत्र, विष्णु सहस्त्रनाम का जाप और भगवान कृष्ण का मधुराष्टकं का पाठ करें। ऐसा करने से जल्‍द ही आप कर्ज से मुक्ति पा सकते हैं।

सफेद कौ‍ड़ियों का उपाय

Sharad Purnima 2022
मान्‍यता है कि समुद्र मंथन से उत्‍पन्‍न हुई सफेद कौ‍ड़ियां मां लक्ष्‍मी को बेहद प्रिय मानी जाती हैं। जिस दिन शरद पूर्णिमा हो उस दिन शाम को मां लक्ष्‍मी की पूजा में लाल कपड़े में बांधकर 5 सफेद कौ‍ड़ियां रखें और पूजा के बाद इन कौ‍ड़ियों को अपने धन के स्‍थान में रख दें। मां लक्ष्‍मी की कृपा आपके घर पर सदैव बनी रहेगी।

पान का उपाय

Sharad Purnima 2022
मां लक्ष्‍मी को पान भी बेहद प्रिय माना गया है। शरद पूर्णिमा के दिन मां लक्ष्‍मी को पूजा में पान जरूर अर्पित करना चाहिए और खुद भी पान का सेवन करना चाहिए। शास्‍त्रों में पान को समृद्धि का प्रतीक माना गया है। मां लक्ष्‍मी को पान चढ़ाकर उसे प्रसाद स्‍वरूप घर के सभी सदस्‍यों में बांट दें।

शरद पूर्णिमा पर तुलसी पूजन

Sharad Purnima 2022
मान्‍यताओं के अनुसार, तुलसी को भी मां लक्ष्‍मी का ही रूप माना गया है और शरद पूर्णिमा पर तुलसी की पूजा करना बहुत शुभ होता है। जिस घर में तुलसी की नित्‍य पूजा होती है उस घर के लोगों से मां लक्ष्‍मी सदैव प्रसन्‍न होती हैं। शरद पूर्णिमा के दिन तुलसी के पेड़ पर घी का दीपक जलाकर रखें और सुहाग की वस्‍तुएं भी अर्पित करें। अगले दिन ये वस्‍तुएं किसी जरूरतमंद सुहागिन महिला को दान कर दें। ऐसा करने से आपके पति दीर्घायु होंगे और मां लक्ष्‍मी की कृपा आपके घर पर बनी रहेगी।

अपार धन प्राप्ति के लिए ऐसे करें पूजा

Sharad Purnima 2022
अपार धन प्राप्ति के लिए शरद पूर्णिमा पर विधि विधान से मां लक्ष्‍मी की पूजा करनी चाहिए। रात में मां लक्ष्‍मी के समक्ष घी का चौमुखी दीपक जलाएं। गुलाब के फूलों की माला चढ़ाएं और उसके बाद मां लक्ष्‍मी को सफेद दूध की बर्फी और इत्र अर्पित करें। इसके बाद पूजा कनकधारा स्‍त्रोत का पाठ करें।

 

Leave a Comment

error: Content Copy is protected !!
Belly Fat कम करने के लिए सुबह नाश्ते में खाई जा सकती हैं ये चीजे विश्व रक्तदाता दिवस 2023 महत्व शायरी (वर्ल्ड ब्लड डोनर डे) | World blood donor day theme, quotes in hindi CSK won the title for the 5th time in the IPL 2023 final Tata Tiago EV Review: किफायती इलेक्ट्रिक कार मचाएगी तहलका!