Mera Sagwara YouTube Channel

Haldi and Ajwain Drink for Acidity : ये हल्दी-अजवाइन ड्रिंक गैस और एसिडिटी को मिनटों में दूर करेगी जानें बनाने का तरीका

Haldi and Ajwain Drink for Acidity

Haldi and Ajwain Drink for Acidity: आजकल की खराब जीवनशैली और गलत खानपान के कारण कई पाचन संबंधी समस्याएं आम हो गई हैं। ऐसी ही एक समस्या है – एसिडिटी। अकसर ज्यादा तला-भुना खाने के बाद या ओवरईटिंग के कारण एसिडिटी हो जाती है। हालांकि, एसिडिटी के कई अन्य कारण भी हैं। ज्यादा देर तक भूखा रहना, भोजन को ठीक तरह से चबाकर न खाना और धूम्रपान के कारण भी पेट में जलन और बेचैनी का अनुभव हो सकता है। दरअसल, हमारे पेट की गैस्ट्रिक ग्रंथियां खाना पचाने के लिए एसिड रिलीज करती हैं। लेकिन जब पेट में जरूरत से ज्यादा एसिड हो जाता है, तो इससे एसिडिटी की शिकायत होती है।

एसिडिटी के कारण पेट में दर्द, सूजन, सीने में जलन और पेट फूलने जैसी समस्याएं हो सकती हैं। अकसर लोग एसिडिटी को मामूली परेशानी समझकर नजरअंदाज कर देते हैं। लेकिन, ज्यादा समय तक एसिडिटी की शिकायत रहने पर पेट से जुड़ी कई गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। आमतौर पर लोग एसिडिटी होने पर दवाइयों का सेवन करते हैं। लेकिन आप कुछ घरेलू नुस्खे अपनाकर भी एसिडिटी की समस्या से राहत पा सकते हैं। पेट में गैस और एसिडिटी की समस्या में हल्दी और अजवाइन का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद माना गया है। अगर आप एसिडिटी की समस्या से परेशान हैं तो हल्दी और अजवाइन की ड्रिंक बनाकर पी सकते हैं, इससे आपको एसिडिटी से जल्द राहत मिलेगी। तो आइए जानते हैं एसिडिटी रोकने के लिए आप हल्दी और अजवाइन की ड्रिंक कैसे बना सकते हैं (How to make Haldi and Ajwain Drink for Acidity) –

हल्दी और अजवाइन की ड्रिंक कैसे बनाएं (How to make Haldi and Ajwain Drink for Acidity)

हल्दी और अजवाइन की ड्रिंक बनाने के लिए एक गिलास पानी में एक चम्मच अजवाइन डालकर रातभर के लिए भिगो दें।

अगले दिन सुबह एक बर्तन में अजवाइन वाला पानी डालकर उबाल लें।

अब इसमें थोड़ी सी कच्ची हल्दी डालें और पानी को छानकर ठंडा कर लें।

अगर आपके पास कच्ची हल्दी नहीं है तो आप एक चम्मच हल्दी पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

रोजाना इस हल्दी-अजवाइन ड्रिंक का सेवन करने पेट में गैस और एसिडिटी की समस्या से जल्द राहत मिलेगी।

हल्दी (Turmeric)
आयुर्वेद में हल्दी को औषधीय गुणों का खजाना कहा गया है। इसमें कई पोषक तत्व होते हैं, जो हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। हल्दी में भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो शरीर में जमा विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करते हैं। हल्दी में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण आंतों की सूजन, दर्द और ऐंठन को कम करने में मदद करते हैं। इसके अलावा, हल्दी में करक्यूमिन नामक तत्व पाया जाता है जो पेट में गैस, अपच और एसिडिटी की समस्या को दूर करने में मदद करता है। हल्दी का सेवन करने से शरीर का मेटाबॉलिज्म तेज होता है और पाचन संबंधी समस्याओं से छुटकारा मिलता है।

अजवाइन (Celery)
पाचन संबंधी समस्याओं में अजवाइन का सेवन भी फायदेमंद माना जाता है। पेट में गैस और एसिडिटी जैसी समस्याओं के इलाज के लिए अजवाइन का सेवन काफी सालों पुराना घरेलू नुस्खा है। अजवाइन में एंटीएसिड गुण होते हैं, जो एसिडिटी की समस्या से राहत दिलाने में मदद करते हैं। इसके अलावा, अजवाइन में थाइमोल नामक तत्व पाया जाता है, जो अपच, पेट दर्द, पेट फूलने और खट्टी डकार जैसी समस्याओं को दूर करता है। एसिडिटी से बचने के लिए आप अजवाइन में काला नमक मिलाकर भी सेवन कर सकते हैं।

Leave a Comment

error: Content Copy is protected !!
Belly Fat कम करने के लिए सुबह नाश्ते में खाई जा सकती हैं ये चीजे विश्व रक्तदाता दिवस 2023 महत्व शायरी (वर्ल्ड ब्लड डोनर डे) | World blood donor day theme, quotes in hindi CSK won the title for the 5th time in the IPL 2023 final Tata Tiago EV Review: किफायती इलेक्ट्रिक कार मचाएगी तहलका!