Kinetic Luna Electric Moped : इलेक्ट्रिक अवतार में लूना की वापसी! ओला, हीरो की स्कूटी की बिक्री होगी बंद

Kinetic Luna Electric Moped

Kinetic Luna Electric Moped : पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों को देखते हुए अब लोग इलेक्ट्रिक स्कूटर और बाइक खरीदना पसंद कर रहे हैं. मार्केट की डिमांड को समझते हुए काईनेटिक समूह ने अपने पॉपुलर मोपेड लूना के इलेक्ट्रिक मॉडल (Luna Electric Moped) को बाजार में उतारने की तैयारी कर ली है. अच्छी बात यह है कि इस इलेक्ट्रिक वाहन को आप बिना रजिस्ट्रेशन और ड्राइविंग लाइसेंस के भी चला पाएंगे.


काईनेटिक समूह एक जमाने में बेहद लोकप्रिय रही अपनी मोपेड ‘लूना’ का इलेक्ट्रिक संस्करण बाजार में उतारेगा. काईनेटिक इंजीनियरिंग लिमिटेड (केईएल) ने शेयर बाजारों को हाल ही में बताया है कि उसकी अनुषंगी काईनेटिक ग्रीन एनर्जी एंड पॉवर सॉल्यूशंस ई-लूना को जल्द ही बाजार में उतारेगी. इसके लिए केईएल ने चेसिस और अन्य इलेक्ट्रिक कलपुर्जों का विनिर्माण शुरू भी कर दिया है.

कैसी होगी नई Luna Electric :
हालांकि, काइनेटिक इंजीनियरिंग लिमिटेड ने अभी अपने नए Luna Electric मोपेड से संबधित किसी तकनीकी डिटेल्स को साझा नहीं किया है. लेकिन माना जा रहा है कि, इसे बिल्कुल नए अवतार में पेश किया जाएगा और एक बज़ट मोपेड के लेगेसी को ये नया इलेक्ट्रिक मॉडल और भी आगे ले जाएगा. बिजनेस टूडे की रिपोर्ट के मुताबिक, काइनेटिक इंजीनियरिंग लिमिटेड के एमडी, अजिंक्य फिरोदिया ने इस इलेक्ट्रिक मोपेड को लेकर कहा कि, “अपने चरम पर लूना प्रति दिन 2,000 से अधिक इकाइयां बेच रहा था, मुझे यकीन है कि यह अपने नए अवतार में बहुत अच्छा परफॉर्म करेगी. हम उम्मीद करते हैं कि इलेक्ट्रिक लूना का वॉल्यूम बढ़ने के साथ अगले 2 से 3 वर्षों में इस व्यवसाय में सालाना 30 करोड़ रुपये से अधिक की वृद्धि होगी. इससे केईएल को ईवी सेगमेंट में अपनी उपस्थिति बढ़ाने में भी मदद मिलेगी.”

50 साल पहले शुरू हुआ था Kinetic Luna का सफर :
तकरीबन 50 साल पहले यानी साल 1972 में Kinetic Luna को पहली बार भारतीय बाजार में पेश किया गया था. उस दौर में ये किफायती मोपेड हर किसी के दोपहिया का सपना पूरा कर रही थी, छोटे इंजन और कम वजन के चलते इसका माइलेज भी काफी बेहतर था. 90 के दशक के अंत तक ये मोपेड काफी मशहूर रही, लेकिन समय के साथ बाजार में नए मॉडलों के आने के बाद इसका क्रेज कम होता गया और आखिर में साल 2000 के आते-आते इसका प्रोडक्शन बंद कर दिया गया. इस मोपेड को जब पेश किया गया था उस वक्त इसके प्रचार-प्रसार के लिए कंपनी एक जिंगल का इस्तेमाल करती थी, “चल मेरी लूना”, जो कि काफी मशहूर रहा है.

अब एक बार फिर से लूना इलेक्ट्रिक अवतार में फर्राटा भरने को तैयार है. रिपोर्ट्स के अनुसार इसे KEL की सहयोगी कंपनी काइनेटिक ग्रीन एनर्जी एंड पावर सॉल्यूशंस लिमिटेड द्वारा लॉन्च किया जाएगा. रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी ने इसके प्रोडक्शन की तैयारी तेजी से शुरू कर दी है, कंपनी ने इसके लिए एक ब्रांड न्यू असेंबली लाइन स्थापित की है, जिसमें 30 से ज्यादा वेल्डिंग मशीन को शामिल किया गया है. अहमदनगर की इस यूनिट में सभी असेंबली लाइंस में रंग-रोजन का कार्य भी पूरा किया जा चुका है. बताया जा रहा है कि, आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए, केईएल ने अपनी पेंट शॉप और प्रेस और फैब्रिकेशन शॉप्स को अपग्रेड करने के लिए 3 करोड़ रुपये से अधिक का निवेश किया है.

Leave a Comment

error: Content Copy is protected !!
Belly Fat कम करने के लिए सुबह नाश्ते में खाई जा सकती हैं ये चीजे विश्व रक्तदाता दिवस 2023 महत्व शायरी (वर्ल्ड ब्लड डोनर डे) | World blood donor day theme, quotes in hindi CSK won the title for the 5th time in the IPL 2023 final Tata Tiago EV Review: किफायती इलेक्ट्रिक कार मचाएगी तहलका!