Tata Tiago EV Review: किफायती इलेक्ट्रिक कार मचाएगी तहलका!

Tata Tiago EV की बुकिंग पहले से ही शुरू हो चुकी है और इस गाड़ी की डिलीवरी जनवरी 2023 से मिलनी शुरू हो जाएगी। भारतीय बाजार में टियागो ईवी Electric Car की कीमत 8.49 लाख रुपये

देशभर में ‘देश का मजबूत लोहा’ Tata Motors इलेक्ट्रिक व्हीकल स्पेस में अपना झंडा गाड़ती हुई नजर आ रही है। लोगों को सुरक्षित कारों के साथ किफायती इलेक्ट्रिक कारें भी टाटा की तरफ से देखने को मिल रही हैं। अभी तक Tata Nexon EV और Tata Tigor EV ही इलेक्ट्रिक पावरट्रेन के साथ लोगों के मन में बसी हुई थी लेकिन अब Tata Tiago EV लोगों का दिल जीतती हुई नजर आ रही है। ऐसा इसलिए क्योंकि Tiago EV देश की सबसे किफायती Electric Car बन चुकी है। अब यह इलेक्ट्रिक कार वाकई लोगों को पसंद आएगी या नहीं और कितनी पसंद आएगी इस बारे में आपको इस रिव्यू में पता चल जाएगा।

Web Stories : Tata Tiago EV

लुक्स और डिजाइन

Tiago EV को पेट्रोल इंजन वाली Tata Tiago के मजबूत प्लेटफॉर्म पर बनाया है, जिसे ग्लोबल NCAP में 4-स्टार सेफ्टी रेटिंग मिल चुकी हैं। अब पेट्रोल टियागो के मुकाबले एक्सटीरियर में क्या बदलाव हुए हैं वो मैं आपको बता दू तो इसके फ्रंट में ईवी-स्पेसिफिक ग्रिल मिलती है जिसपर ईवी बैज दिया गया है। इसके अलावा हेडलाइट और ग्रिल के अलावा नीचे फॉग लैंप पर आपको ब्लू पट्टियां साफ देखने को मिलती हैं। निचली ग्रिल और ऊपर वाली ग्रिल पर आपको ट्राई-एरो पैटर्न का इस्तेमाल देखने को मिल जाता है।

Tata Tiago EV Review

Tata Tiago EV Side

साइड से देखेंगे तो आपको हाइपरस्टाइल व्हील्स मिलते हैं यानी स्टील व्हील पर टू-टोन प्लास्टिक व्हील कैप मिल जाएगी। इसके अलावा डुअल टोन कलर वेरिएंट के तौर पर इस गाड़ी में आपको ब्लैक रूफ, ब्लैक मिरर कैसिंग और बॉडी कलर्स डोर हैंडल्स पर ब्लैक लाइनिंग दी गई है। रियर में भी आपको टियागो.ईवी लिखा हुआ देखने को मिल जाता है जो कि टेलगेट के बीचो-बीच है।

Tata Tiago EV Review

Tiago EV Interior

इंटीरियर

Tata Tiago EV का इंटीरियर आपको ICE वर्जन वाली Tiago जैसा ही देखने को मिलेगा। हालांकि, ईवी के तौर पर इसे थोड़ा अपमार्केट रखा गया है। टू-टोन ब्लैक और ऑफ-व्हाइट थीम आपको देखने को मिल जाती है और साथ ही AC वेंट्स और इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर पर आपको ब्लू हाईलाइट्स देखने को मिल जाती है। लेदर अपहोलस्ट्री आपको टॉप वेरिएंट XZ+ Tech LUX में मिलती है। बाकी इससे निचले वेरिएंट्स में आपको फैब्रिक सीटें मिल जाती हैं। ईवी स्पेसिफिक बदलाव के तौर पर अब इसमें नए बटन्स मिलते हैं जो कि ब्रेकिंग रीजनेरेशन लेवेल्स और इलेक्ट्रिक चार्जिंग लिड खोलने के हैं। दोनों को ही कंपनी ने टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम के नीचे एक लाइन में मिलने वाले सभी बटन्स के साथ रखा है। इसके अलावा Tigor EV की तरह ही इसमें भी रोटरी गियर सिलेक्टर मिल जाता है।

Tata Tiago EV Review

Tiago EV Instrument cluster

Tiago वाला ही डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर लेकिन इसमें इलेक्ट्रिक व्हीलक्स से जुड़ी जरूरी जानकारी मिल जाती हैं। इसके साथ ही हार्मन का टचस्क्रीन और 4-स्पीकर्स के साथ 4 ट्वीटर्स वाला साउंड सिस्टम, क्लाइमेट कंट्रोल, फ्लैट-बॉटम स्टीयरिंग, सीटें, दरवाजों पर स्टोरेज स्पेस और काफी कुछ ICE वर्जन वाली टियागो का ही मिलता है। खास बात तो यह है कि आपको इसमें Tata ZConnect एप के जरिए कनेक्टे फीचर्स भी ऑफर कर रही है जो कि आपको बेस वेरिएंट से ही मिलने शुरू हो जाएंगे।

Tata Tiago EV Review

Tiago EV rear seats

फ्रंट सीटें आरामदायक हैं और रियर सीटों पर भी अच्छे खासे स्पेस के साथ भरपूर आराम मिलता है। इलेक्ट्रिक व्हीकल है तो ऐसे में फ्लोर को कंपनी ने ऊंचा नहीं किया और ऐसा आपको बैठने पर फील भी नहीं होता। ऐसे में आपको बढ़िया लेगरूम, हेडरूम और पर्याप्त थाई सपोर्ट मिल जाता है। हालांकि, कुछ बदलाव जरूरी थे जो कंपनी ने नहीं किए। जैसे, रियर सीटों पर AC वेंट्स, आर्मरेस्ट और एडजस्टेबल हेडरेस्ट की कमी आपको साफ दिखती है।

Tata Tiago EV Review

Tiago EV Boot

बूट स्पेस की बात करें तो यहां सिर्फ 2 लीटर्स की कटौती हुई है यानी अब आपको 240 लीटर्स का बूट स्पेस मिलता है। हालांकि, यहां आपको स्पेयर व्हील नहीं मिलता और चार्जिंग कैबल के चलते बूट स्पेस थोड़ा घिरता हुआ नजर भी आता है। हालांकि, कंपनी पक्चर किट गाड़ी के साथ ऑफर कर रही है।

Tata Tiago EV Review

Tata Tiago EV Drive

बैटरी, रेंज और परफॉर्मेंस

हमने Tata Tiago EV का लॉन्ग रेंज वर्जन चलाया जो कि 24 kwh बैटरी पैक के साथ आता है और इसमें मिलने वाली मोटर 74 bhp की पावर और 114 Nm का टॉर्क जनरेट करती है। सिंगल चार्ज पर इसकी ARAI रेंज 315 km है। IP67 रेटेड और LFP रसायन विज्ञान की बैटरी है जो कि काफी सुरक्षित मानी जाती है और सिर्फ बैटरी का वजन 220kg और पूरी गाड़ी का वजन 1,155kg है। कंपनी इसके अलावा निचले वेरिएंट्स में 19.2 kWh का बैटरी पैक दे रही है जो मोटर के साथ मिलकर 60 bhp की पावर 110 Nm का टॉर्क जनरेट करती है और इसकी सिंगल चार्ज पर ARAI रेंज 250 km है।

Tata Tiago EV Review

Tiago EV Regen

अब सबसे पहले रेंज की बात करें तो लॉन्ग रेंज 24 kWh वाली Tiago EV आपको रियल वर्ल्ड कंडीशन में 210 से 230 km तक की रेंज दे सकती है, जो कि आपके ड्राइविंग व्यवहार पर निर्भर करता है। दो ड्राइव मोड्स – सिटी और स्पोर्ट आपको इसमें मिलते हैं। सिटी मोड पर आपको 75 फीसदी तक टॉर्क और स्पोर्ट मोड पर फुल थ्रोटल टॉर्क मिल जाता है। यानी अब आप ऐसे समझें कि अगर आपको तेजतर्रार रफ्तार में गाड़ी चलानी है तो आप स्पोर्ट मोड पर चला सकते हैं। खास बात यह है कि Tiago EV चलाने में आपको पूरी तरह Tigor EV की याद दिलाएगी। परफॉर्मेंस में किसी तरह का कोई समझौता देखने को नहीं मिलेगा। सिटी मोड पर भी गाड़ी आपको पर्याप्त परफॉर्मेंस दिखाती हुई नजर आती है और अगर यहां आप ऊंचे लेवेल के रीजेनेरेटिव मोड्स पर गाड़ी चलाएंगे तो रेंज भी अच्छी खासी देखने को मिल जाएगी। ऊंचाई पर भी गाड़ी को चढ़ाते वक्त किसी तरह की कोई दिक्कत नहीं होती।

राइड क्वालिटी की बात करें तो कंपनी ने Tiago EV के टायर और सस्पेंशन में बदलाव किए हैं। ऐसे में अगर आप हल्की खराब सड़कों पर गाड़ी चलाते हैं तो किसी तरह की कोई दिक्कत नहीं होती, लेकिन अगर आप ज्यादा ऊबड़-खाबड़ सड़कों पर इसे चलाते हैं तो आपको गाड़ी काफी झटके देती हुई नजर आएगी।

Tata Tiago EV Review

Tata Tiago EV Charging

चार्जिंग टाइम और चलाने का खर्च

Tiago EV को अगर आप घर वाले 15A सॉकेट और 3.3 kW चार्जर से चार्ज करते हैं तो यह गाड़ी करीब 9 घंटे का समय लेगी। वहीं, अगर आप 7.2 KW AC वॉल बॉक्स चार्जर से गाड़ी चार्ज करते हैं तो 3 से 4 घंटे में यह फुल चार्ज हो जाएगी। इसके अलावा अगर आप 25 kW DC फास्ट चार्जर के जरिए गाड़ी चार्ज करते हैं तो 1 घंटे में यह 10% से 80% तक चार्ज हो जाएगी। अब अगर आप इसे घर वाले 15A के सॉकेट से चार्ज करेंगे फुल चार्ज होने में 24 यूनिट बिजली खर्च होगी। कई जगह 8 रुपये प्रित यूनिट बजली है और ऐसे में टियागो को फुल चार्ज होने में 192 रुपये का खर्च आएगा और फुल चार्ज होने के बाद टियागो ईवी का टॉप मॉडल आपको 200 किलोमीटर की भी रेंज देता है तो ऐसे में आपको 1 रुपये से भी कम से 1 किलोमीटर का खर्च देखने को मिलेगा।

Tata Tiago EV Review

Tata Tiago EV battery

बैटरी और व्हीकल वारंटी

Tata Tiago EV की बैटरी पर आपको 8 साल और 1,60,000 km की वारंटी मिल रही है। वहीं, पूरी गाड़ी पर आपको 3 साल और 1,25,000 किलोमीटर्स की वारंटी दी जा रही है।

Tata Tiago EV Review

Tata Tiago EV Rear

कीमत और फैसला

Tata Tiago EV की बुकिंग पहले से ही शुरू हो चुकी है और इस गाड़ी की डिलीवरी जनवरी 2023 से मिलनी शुरू हो जाएगी। भारतीय बाजार में टियागो ईवी की कीमत 8.49 लाख रुपये से शुरू होती है जो कि 11.79 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक जाती है। पेट्रोल इंजन वाली टियागो के टॉप मॉडल से करीब 4 लाख रुपये टियागो ईवी के टॉप मॉडल की कीमत ज्यादा है। अब ऐसे में अगर आप एक बार खर्चा करके चलाने का खर्च और पर्यावरण को सुरक्षित रखने में अपना हाथ बटाना चाहते हैं तो Tiago EV आपके लिए बेहतर विकल्प है। इतना ही नहीं इसमें आपको बढ़िया रेंज, जबरदस्त परफॉर्मेंस और अच्छे-खासे फीचर्स भी देखने को मिल जाते हैं।

Leave a Comment

error: Content Copy is protected !!
Belly Fat कम करने के लिए सुबह नाश्ते में खाई जा सकती हैं ये चीजे विश्व रक्तदाता दिवस 2023 महत्व शायरी (वर्ल्ड ब्लड डोनर डे) | World blood donor day theme, quotes in hindi CSK won the title for the 5th time in the IPL 2023 final Tata Tiago EV Review: किफायती इलेक्ट्रिक कार मचाएगी तहलका!