Credit Card Tips: जानिए क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल करने के 9 स्मार्ट तरीके

Credit Card Tips:

क्रेडिट कार्ड शॉपिंग के लिए सुविधाजनक हैं, लेकिन यदि आप सावधान नहीं हैं तो एक हैकर्स आपके कार्ड का विवरण चुरा सकता है. आज हम आपको बताएंगे क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल करने के 9 स्मार्ट तरीके.


क्रेडिट कार्ड (Credit Card) का इस्तेमाल बहुत तेजी से बढ़ रहा है. अगर आप समझदारी से क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो यह फायदेमंद होता है. हालांकि क्रेडिट कार्ड का गैर-जिम्मेदाराना उपयोग करने पर आप कर्ज के जाल में फंस सकते हैं. आज हम आपको बताएंगे क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल करने के 9 स्मार्ट तरीके.

1.धोखाधड़ी से सुरक्षा

क्रेडिट कार्ड शॉपिंग के लिए सुविधाजनक हैं, लेकिन यदि आप सावधान नहीं हैं तो एक हैकर्स आपके कार्ड का विवरण चुरा सकता है. ठगी से बचने के लिए टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन का विकल्प चुनें, जिसमें आपको अपने मोबाइल फोन या ईमेल आईडी पर किसी भी कार्ड ट्रांजैक्शन को मंजूरी देने के लिए एक ओटीपी मिलता है. अगर आपको कोई अनऑथराइज्ड ट्रांजैक्शन दिखाई देता है, तो अपने कार्ड को तुरंत ब्लॉक करा दें. इसके बाद 48 घंटों के भीतर कार्ड कंपनी के साथ शिकायत करें और राष्ट्रीय हेल्पलाइन 1930 को क्राइम की रिपोर्ट करें.

Watch YouTube Video & Subscribe Now

2. ट्रांजैक्शन की लिमिट तय करें

अपने कार्ड के दुरुपयोग से बचने का एक और तरीका है कि आप अपनी खर्च राशि की लिमिट निर्धारित करें. अगर आपने अपने कार्ड पर उपलब्ध वाई-फाई सुविधा का विकल्प चुना है तो केवल एक टैप से आपके अकाउंट से पैसे डेबिट हो जाते हैं. इसलिए, टैप ट्रांजैक्शन के लिए कम सीमा (लगभग 1,000-2,000 रुपये) निर्धारित करना एक अच्छा विचार है. ऑनलाइन ट्रांजैक्शन के लिए लिमिट निर्धारित करना भी महत्वपूर्ण है, भले ही ऑनलाइन खरीदारी के लिए ओटीपी की आवश्यकता हो. इंटरनेशनल ट्रांजैक्शन लिमिट के बारे में अतिरिक्त सावधान रहें. इंटरनेशनल ट्रांजैक्शन के लिए ओटीपी की आवश्यकता नहीं होगी, जो बहुत जोखिम भरा है. ऐसे में अगर आप विदेश यात्रा नहीं कर रहे हैं या इंटरनेशनल ट्रांजैक्शन नहीं कर रहे हैं, तो अपने कार्ड पर इंटरनेशनल ट्रांजैक्शन को डीएक्टिवेट कर दें. जब भी जरूरत हो इसे फिर से एक्टिवेट किया जा सकता है.

3. लंबी क्रेडिट पीरियड के लिए 2-3 कार्ड का इस्तेमाल करें

एक्सपर्ट्स का सुझाव है कि आपके पास 2-3 क्रेडिट कार्ड होने चाहिए, ताकि किसी विशेष कार्ड में कोई समस्या होने पर आपके पास फाइनेंशियल फ्लेक्सिबिलिटी हो. यह आपको एक बड़े खर्च को विभाजित करने में सक्षम बनाता है ताकि आप एक कार्ड पर क्रेडिट लिमिट को अधिकतम न करें. लंबी ब्याज-मुक्त क्रेडिट पीरियड प्राप्त करने के लिए आप कई कार्डों का भी लाभ उठा सकते हैं. यह आपको एक बार में बड़े बिल का पेमेंट करने के लिए तनावग्रस्त होने के बजाय अपने खर्चों को कम करने और अपने बिलों का पेमेंट आराम से करने की अनुमति देगा.

4. बिल पेमेंट के लिए ऑटो-पे का इस्तेमाल करें

लेट फीस से बचने के लिए और साथ ही आपके कार्ड पर बकाया राशि पर 24% -46% सालाना के ब्याज शुल्क के साथ दंडित होने से बचने के लिए ड्यू डेट से पहले हर महीने अपने क्रेडिट कार्ड बिलों का पूरा पेमेंट करें. यह सुनिश्चित करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप कोई पेमेंट न चूकें, अपने कार्ड पर ऑटो-पे सुविधा का विकल्प चुनें.

5. अपने स्पेंडिंग पैटर्न के मुताबिक कार्ड चुनें

क्रेडिट कार्ड कंपनियां विभिन्न प्रकार के जॉइनिंग बेनिफिट और को-ब्रांडेड डील की पेशकश करके ग्राहकों को लुभाते हैं. आपको इस बारे में होशियार रहने की जरूरत है कि कौन सा आपके लिए सबसे अच्छा काम करता है क्योंकि आपके कार्ड का उपयोग आपकी खर्च करने की आदत से जुड़ा होना चाहिए.

6. क्रेडिट स्कोर को बेहतर बनाने के लिए अपने सभी कार्डों का इस्तेमाल करें

अपने क्रेडिट स्कोर को बेहतर बनाने का एक आसान तरीका कम क्रेडिट यूटिलाइजेशन रेशियो (Credit Utilization Ratio – CUR) होना है. आपका क्रेडिट यूटिलाइजेशन रेशियो इस बात पर निर्भर करता है कि आप अपने क्रेडिट कार्ड का कितना इस्तेमाल करते हैं. अगर आपके सभी कार्डों पर आपकी कुल क्रेडिट सीमा `3 लाख है और आपकी बकाया राशि केवल 30,000 रुपये है, तो आपका क्रेडिट यूटिलाइजेशन रेशियो 10% होगा. अगर आपकी बकाया राशि एक लाख रुपये है, तो क्रेडिट यूटिलाइजेशन रेशियो बढ़कर लगभग 33% हो जाता है.एक हेल्दी क्रेडिट यूटिलाइजेशन रेशियो 30% से कम जबकि सबसे अच्छा क्रेडिट यूटिलाइजेशन रेशियो 10% से कम माना जाता है.

7. कैशबैक और रिवॉर्ड

लोगों को क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए बैंक कैशबैक और रिवॉर्ड प्वाइंट्स लालच देते हैं. ये फायदेमंद हो सकते हैं अगर आप जानते हैं कि इनका सही उपयोग कैसे किया जाए. उदाहरण के लिए- अगर आप अक्सर यात्रा करते हैं, तो एक एयरलाइन के साथ एक को-ब्रांडेड कार्ड का विकल्प चुनें, जहां आपकी शॉपिंग आपको ‘एयर माइल्स’ हासिल करने में मदद कर सकती है जिसे फ्लाइट बुकिंग के लिए भुनाया जा सकता है. अगर आप अक्सर किसी विशेष वेबसाइट से खरीदारी करते हैं, तो आप एक को-ब्रांडेड कार्ड चुन सकते हैं जो आपको कैशबैक प्रदान करता है, जैसे कि अमेजन पे आईसीआईसीआई क्रेडिट कार्ड जो आपको अमेजन खर्च पर 5% तक कैशबैक प्रदान करता है और इस पैसे का उपयोग भविष्य में अमेजन शॉपिंग के लिए किया जा सकता है.

8. सभी बेनिफिट्स और रिस्क की जांच करें

कार्ड के लिए आवेदन करने से पहले उन सभी बेनिफिट्स की जांच करें जिन्हें आप प्राप्त कर सकते हैं. कई प्रीमियम कार्ड 1,000 रुपये से 20,000 रुपये तक के सालाना फीस के साथ आते हैं, लेकिन वे कई बेनिफिट्स के साथ आते हैं, जैसे प्रायोरिटी चेक-इन और एयरपोर्ट लाउंज एक्सेस की सुविधाएं मिलती हैं. क्रेडिट कार्ड के हिडेन चार्ज के बोझ से बचने के लिए आपको फाइन प्रिंट को ध्यान से पढ़ना चाहिए.

9. EMI ट्रांजैक्शन या कैश विड्रॉल से सावधान रहें

एक क्रेडिट कार्ड का उपयोग ईएमआई ट्रांजैक्शन में बदलने के लिए किया जा सकता है, जिसे 3-36 महीनों की लचीली अवधि में चुकाया जा सकता है. यह आपके क्रेडिट कार्ड बिल की ड्यू डेट तक किया जा सकता है. ये ट्रांजैक्शन मुफ्त नहीं हैं, आपको प्रोसेसिंग फीस, सर्विस चार्ज, सुविधा शुल्क, जीएसटी आदि का भुगतान करना होगा. ज्यादातर मामलों में ब्याज दरें भी ज्यादा होती हैं. इसके अलावा क्रेडिट कार्ड के जरिए एटीएम से कैश निकालने से बचना चाहिए. क्रेडिट कार्ड से कैश निकालने पर क्रेडिट पीरियड नहीं मिलता है. आपके कार्ड पर जो ब्याज दर लगती है, वह एटीएम से पैसा निकालने के दिन से ही शुरू हो जाती है.

Leave a Comment

error: Content Copy is protected !!
युवाओ में क्राइम थ्रिलर वेब सीरीज देखने का जोश, देखना न भूले 10 वेब सीरीज Belly Fat कम करने के लिए सुबह नाश्ते में खाई जा सकती हैं ये चीजे विश्व रक्तदाता दिवस 2023 महत्व शायरी (वर्ल्ड ब्लड डोनर डे) | World blood donor day theme, quotes in hindi CSK won the title for the 5th time in the IPL 2023 final Tata Tiago EV Review: किफायती इलेक्ट्रिक कार मचाएगी तहलका!