Healthy Warm Winter Drinks: ये 6 टेस्‍टी ड्रिंक्स सर्दी में देंगी गर्मी का एहसास, इम्यूनिटी भी करेंगी बूस्‍ट

Which drink is good for health in winter: सर्दी के मौसम को ज्‍यादातर लोग पसंद करते हैं और उन्‍हें इस मौसम का बेसब्री से इंतजार रहता है। हालांकि यह मौसम कई तरह की बीमारियां भी अपने साथ लेकर आता है। जिससे बचने के लिए लोग कई तरह के गर्म ड्रिंक्‍स का सेवन करते हैं। यहां पर हम आपको 6 ऐसे ड्रिंक्‍स बता रहे हैं, जो हेल्‍दी होने के साथ काफी टेस्‍टी भी हैं।

 

Healthy Warm Winter Drinks
Healthy Warm Winter Drinks: ये 6 टेस्‍टी ड्रिंक्स सर्दी में देंगी गर्मी का एहसास, इम्यूनिटी भी करेंगी बूस्‍ट


ज्‍यादातर लोगों को सर्दी का मौसम पसंद होता है, इसलिए लोग इस मौसम का बेसब्री से इंतजार करते हैं। इस दौरान रजाई के अंदर गर्म चाय पीने की बात हो या फिर धूप में बैठ कर गर्म सूप पीने की। हर ड्रिंक का अपना ही मजा होता है। हालांकि सर्दी अपने साथ कई बीमारियां भी लेकर आती है। इनसे बचने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय भी करते हैं। अगर आपको भी सर्दी ठिठुरने पर मजबूर कर देती है तो आप सिर्फ गर्म कपड़े पहनने या गर्म खाने के दम पर ठंड से बचाव नहीं कर सकते, आपको इसके लिए कुछ हॉट ड्रिंक्स की भी जरूरत पड़ेगी।

फैट टू स्लिम की डायरेक्टर और न्यूट्रिशनिस्ट एंड डाइटीशियन शिखा अग्रवाल शर्मा आपको कुछ हॉट ड्रिंक्‍स के बारे में बता रही हैं, जो टेस्ट होनी के साथ बेहद हेल्‍दी भी हैं। ये आपको ठंड से राहत देने के साथ आपकी इम्‍यूनिटी भी बूस्‍ट करेंगी। जिससे आप कोविड-19 व अन्‍य मौसमी बीमारियों से बचाव कर सकते हैं।

इनमें दूध, हॉट चॉकलेट और कह्वा जैसी मजेदार और टेस्‍टी ड्रिंक्‍स शामिल हैं। इन्‍हें बच्‍चों से लेकर बुजुर्ग तक सभी पसंद करेंगे। इस सर्दी आप चाय-कॉफी को छोड़ इन्हें ट्राई कर सकते हैं। ये हेल्दी ड्रिंक बॉडी को ठंड से बचाने के साथ आपको बीमारियों से लड़ने की ताकत भी देंगे। इनको पीने के बाद आप सर्दियों में भी गर्मी का एहसास करेंगे।

बादाम दूध (almond milk)
सर्दी के मौसम में बादाम का दूध काफी हेल्दी माना जाता है। दूध और बादाम में मौजूद कई तरह के पोषक तत्व आपको जबरदस्‍त फायदा पहुंचाएंगे। इस ड्रिंक को बनाने के लिए दूध में पिसे हुए बादाम को दूध में मिलाएं और कुछ मिनट तक उसे उबाल लें। इसे स्वादिष्ट बनाने के लिए आप इसमें आप केसर जैसे फ्लेवर भी डाल सकते है। यह ड्रिंक सभी को पसंद आएगी।

Healthy Warm Winter Drinks

 

 

हल्दी वाला दूध (Turmeric milk)
भारत में बीमार पड़ते ही सबसे पहले हल्दी वाला दूध पीने की सलाह दी जाती है। यह सेहत को कई तरह से फायदा पहुंचाता है। यह ड्रिंक आपको गर्म रखने के साथ आपकी इम्यूनिटी को भी बूस्‍ट कर सकती है। हल्‍दी वाला दूध सर्दी और जुकाम को बेहद तेजी से ठीक करता है।

Healthy Warm Winter Drinks

 

कश्मीरी कह्वा (Kashmiri Kahwa)
अगर आपने आजतक हेल्‍दी और टेस्‍टी कश्मीरी कह्वा नहीं पी, तो इस सर्दी जरूर इसका मजा लीजिए। ठंड का मजा कह्वा के बिना अधूरा रहता है। कह्वा को बनाने के लिए ग्रीन-टी, केसर, दालचीनी, शहद और इलायची जैसे हेल्‍दी और फायदेमंद चीजों का उपयोग किया जाता है। कह्वा को परोसते वक्त इसमें पिसा हुआ बादाम भी डाला जाता है। यह आपको ठंड में पूरी तरह से गर्म रखने में मदद करेगा।

Healthy Warm Winter Drinks

हॉट चॉकलेट (Hot chocolate)

हॉट चॉकलेट का नाम सुनकर बच्‍चों से लेकर बड़ों तक के मुंह में पानी आ जाता है, क्‍योंकि चॉकलेट सभी को पसंद है। सर्दी के मौसम में इसे पीने से आपको कई फायदे मिल सकते हैं। यह आपको गर्म रखने के साथ आपके एनर्जी लेवल को बढ़ाए रखेगा। आप इसमें दालचीनी मिलाकर इसे और भी स्वादिष्ट और हेल्‍दी बना सकते हैं।

Healthy Warm Winter Drinks
काढ़ा (kadha)

कोविड के बाद से काढ़ा हर घर तक पहुंच गया है। यह टेस्‍टी होने के साथ हमारी बॉडी को पर्याप्त पोषण देता है। अगर आप सर्दी में बीमारियों से दूर रखना चाहते हैं, तो इलायची, दालचीनी, अदरक, काली मिर्च व कुछ तुलसी के पत्तों को पानी में मिला कर उबाल लें। फिर उसे छान कर चाय की तरह पी लें। इसके रेगुलर सेवन से आपकी इम्‍यूनिटी बढ़ जाएगी।

Healthy Warm Winter Drinks
कांजी का पानी (Kanji water)

सर्दी के मौसम में पी जाने वाले ड्रिंक्स में कांजी काफी लोकप्रिय है। यह टेस्‍टी होने के साथ काफी हेल्‍दी भी होता है। इसे बनाने के लिए कुछ छीलें हुए गाजरों को पानी में डालकर उबाल लें। इसमें थोड़ा सा सरसों का पाउडर व नमक मिलाएं। इस मिश्रण को 3 से 4 दिन तक धूप में रख कर पका लें। स्‍वाद के लिए इसमें राई का छौंक भी लगा सकते हैं। यह सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है।

Healthy Warm Winter Drinks
डिस्क्लेमर: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

Leave a Comment

error: Content Copy is protected !!
Belly Fat कम करने के लिए सुबह नाश्ते में खाई जा सकती हैं ये चीजे विश्व रक्तदाता दिवस 2023 महत्व शायरी (वर्ल्ड ब्लड डोनर डे) | World blood donor day theme, quotes in hindi CSK won the title for the 5th time in the IPL 2023 final Tata Tiago EV Review: किफायती इलेक्ट्रिक कार मचाएगी तहलका!