Face Pack : मुल्तानी मिट्टी और बेसन फेस पैक लगाने से मिलते हैं कई फायदे, जानें कैसे बनाएं और लगाएं

Multani Mitti Besan Face Pack : त्वचा के लिए मुल्तानी मिट्टी और बेसन दोनों को ही बहुत लाभकारी माना जाता है। लेकिन जब आप दोनों का साथ में त्वचा पर प्रयोग करते हैं, तो इससे आपकी त्वचा को कई फायदे मिल सकते हैं। दोनों का ही प्रयोग त्वचा पर प्राचीन काल से ही किया जा रहता है। मुल्तानी मिट्टी को हम सभी चेहरे पर प्राकृतिक फेस पैक के रूप में अप्लाई करते हैं, वहीं बेसन में हल्दी मिलाकर उबटन के रूप में या सिर्फ चेहरे धोने के लिए भी बेसन का उपयोग काफी किया जाता है।

दोनों में ही त्वचा के लिए जरूरी गुण मौजूद होते हैं। ये एंटी-इन्फ्लेमेटरी, एंटी बैक्टीरियल, एंटीऑक्सीडेंट्स, कूलिंग व मॉइश्चराइजिंग गुणों से भरपूर होते हैं, जो आपकी त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं। अब सवाल यह है कि आप चेहरे पर मुल्तानी मिट्टी और बेसन कैसे अप्लाई कर सकते हैं?

मुल्तानी मिट्टी और बेसन को आप फेस पैक के रूप में चेहरे पर अप्लाई कर सकते हैं। इसे बनाना और चेहरे पर लगाना दोनों ही बहुत आसान होता है। यह फेस पैक चेहरे पर लगाने से कई फायदे मिल सकते हैं। यहां नीचे इसके कुछ फायदे, बनाने और लगाने का तरीका बताया गया है।

मुल्तानी मिट्टी और बेसन फेस पैक के फायदे- Multani Mitti Aur Besan Face Pack Ke Fayde

यह त्वचा की जलन को कम करने में मदद करता है और चेहरे की लालिमा, सनबर्न के प्रभाव को कम करता है।
  • टैनिंग, पिगमेंटेशन और चेहरे के दाग-धब्बे दूर करने में बहुत प्रभावी है।
  • मुहांसों की सूजन को कम कम करने और उनका सफाया करने में मदद करता है।
  • त्वचा की मृत कोशिकाओं, डेड स्किन और अतिरिक्त तेल का सफाया करता है।
  • झुर्रियों, त्वचा की महीन रेखाओं और बढ़े हुए रोम छिद्रों को कम श्रिंक करने में मदद करता है और त्वचा में कसाव लाता है।
  • यह आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज करता है, त्वचा को कोमल बनाता है और प्राकृतिक निखार लाता है।

मुल्तानी मिट्टी और बेसन फेस पैक कैसे बनाएं- How To Make Multani Mitti And Besan Face Pack
इसे फेस पैक को बनाने के लिए आपको बस 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी पाउडर और समान मात्रा में बेसन एक बाउल में डालना है। फिर इसमें कच्चा दूध, गुलाब जल या नींबू का रस कोई भी एक चीज डालकर अच्छी तरह मिलाना है। आप चाहें तो इसमें चुटकी भर हल्दी भी मिला सकते हैं। पेस्ट को एक फेस पैक की तरह तैयार कर लें, फिर इसे चेहरे पर अप्लाई करें। आप इसे चेहरे पर 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर सादे पानी से धोएं, धोते समय सर्कुलर मोशन में चेहरे की मालिश करते हुए धोएं। धोने के बाद चेहरे पर मॉइस्चराइजर लगाएं।

Leave a Comment

error: Content Copy is protected !!
Belly Fat कम करने के लिए सुबह नाश्ते में खाई जा सकती हैं ये चीजे विश्व रक्तदाता दिवस 2023 महत्व शायरी (वर्ल्ड ब्लड डोनर डे) | World blood donor day theme, quotes in hindi CSK won the title for the 5th time in the IPL 2023 final Tata Tiago EV Review: किफायती इलेक्ट्रिक कार मचाएगी तहलका!