PM Kisan Scheme 14th Installment : पीएम किसान की 14वीं किस्त पाने के लिए पूरा कर लें ये काम

PM Kisan Scheme 14th Installment : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) का लाभ देशभर के लाखों करोड़ों किसान उठा रहे हैं. अब तक इस योजना के तहत 13वीं किस्त जारी की जा चुकी है, जबकि 14वीं किस्त का किसान बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. अब इन किसानों का इंतजार खत्म होने वाले है. किसान सम्मान निधि योजना के तहत 14वीं किस्त अब बस जारी ही होने वाली है. मीडिया में चल रही खबरों को मुताबिक, पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 14वीं किस्त जून के पहले हफ्ते में जारी की जा सकती है. दरअसल, इस योजना के तहत केंद्र सरकार देश भर के किसानों को हर साल 6 हजार रुपये देती है. ये पैसे 2-2 हजार रुपये की किस्त में साल भर में तीन बार जारी किये जाते हैं.

23 जून को आ सकता है पैसा
सूत्रों के हवाले से मिली जानकारी के मुताबिक, केंद्र सरकार जून महीने में पीएम किसान की अगली किस्त का पैसा ट्रांसफर कर सकती है. खबर आ रही है कि इस बार 23 जून को किसानों के खाते में 2000 रुपये की किस्त आ सकती है. 14वीं किस्त का पैसा अप्रैल से जुलाई महीने के बीच में ट्रांसफर किया जाएगा.

30 मई से चलाया जाएगा जनसंपर्क अभियान
बीजेपी 30 मई से जनसंपर्क अभियान चला रही है, जिसमें पीएम मोदी भी संबोधित करेंगे, लेकिन कितनी तारीख को यह संबोधन होगा. इस बारे में कोई जानकारी नहीं दी मिली है. इसी बीच में ही सरकार पीएम किसान का पैसा भी ट्रांसफर कर सकती है.

चेक करें अपनी किस्त का स्टेटस

  • किस्त का स्टेटस देखने के लिए आप पीएम किसान की वेबसाइट पर जाएं.
  • अब फार्मर्स कॉर्नर (Farmers Corner) पर क्लिक करें.
  • अब बेनेफिशियरी स्‍टेटस (Beneficiary Status) ऑप्शन पर क्लिक करें.
  • अब आपके पास नया पेज खुलेगा.
  • यहां आप अपना आधार नंबर, मोबाइल नंबर डालें.
  • इसके बाद आपको अपने स्‍टेटस की पूरी जानकारी मिल जाएगी.

पीएम किसान केवाईसी
पीएम किसान वेबसाइट के अनुसार ईकेवाईसी पीएम किसान पंजीकृत किसानों के लिए अनिवार्य है. ऑनलाइन तरीक से केवाईसी करवानी है तो पीएम किसान पोर्टल पर ओटीपी आधारित ईकेवाईसी मौजूद है. किसान बायोमेट्रिक आधारित केवाईसी भी करवा सकते हैं. इसके लिए बायोमेट्रिक आधारित केवाईसी के लिए सीएससी केंद्रों पर जाकर केवाईसी करवाई जा सकती है. ऐसे में अगर पीएम किसान की 14वीं किस्त का फायदा चाहिए तो जल्द ही केवाईसी करवा लें.

 

Leave a Comment

CSK won the title for the 5th time in the IPL 2023 final Tata Tiago EV Review: किफायती इलेक्ट्रिक कार मचाएगी तहलका!