Whatsapp Tips: WhatsApp का न्यू ईयर गिफ्ट, अब ‘बिना इंटरनेट’ भी चला सकते हैं व्हाट्सएप, जान लीजिए क्या है ट्रिक

Whatsapp Tips

 

Whatsapp Tips and Tricks: आज के समय में अगर आपको मोबाइल या कंप्यूटर पर कुछ करना है, तो इसके लिए आपको इंटरनेट की जरूरत होती है क्योंकि बिना इंटरनेट इनमें कॉल करने के अलावा कुछ नहीं हो पाता है। इसलिए गूगल से लेकर, यूट्यूब तक चलाने के लिए आपको इंटरनेट की जरूरत होती है। इसी तरह आजकल लोग व्हाट्सएप का भी काफी इस्तेमाल करते हैं, लेकिन अगर मोबाइल में इंटरनेट न हो तो ये भी चलना बंद हो जाता है। ऐसे में लोग परेशान हो जाते हैं, लेकिन शायद आप ये नहीं जानते होंगे कि आपके स्मार्टफोन में बिना इंटरनेट के भी आपका व्हाट्सएप एप चल सकता है? जी हां, ऐसा हो सकता है। बस इसका एक तरीका है, जिसके बारे में आप आगे जान सकते हैं।

WhatsApp यूजर्स के बेहतर एक्सपीरियंस के लिए नए-नए फीचर्स जोड़ता रहता है. ऐप डेवलपर्स ने इस प्लेटफॉर्म को एक स्टेप और आगे ले जाने का फैसला किया है. वॉट्सऐप का लेटेस्ट फीचर इसका सबूत है. ऐप ने दुनियाभर के यूजर्स के लिए Proxy Support लॉन्च किया है. इसकी जानकारी वॉट्सऐप ने गुरुवार को दी है.

प्रॉक्सी सपोर्ट की मदद से वॉट्सऐप यूजर्स बिना इंटरनेट के भी इस प्लेटफॉर्म पर कनेक्ट रह सकेंगे. उनके फोन ही नहीं एरिया में भी इंटरनेट नहीं होने पर भी यूजर्स वॉट्सऐप की सेवा को यूज कर पाएंगे.

Watch YouTube Video & Subscribe Now

इस फीचर की मदद से WhatsApp यूजर्स दुनियाभर में वॉलंटियर्स और ऑर्गेनाइजेशन्स के प्रॉक्सी सर्वर सेटअप के जरिए कनेक्ट रह सकेंगे. आइए जानते हैं इसकी डिटेल्स.

क्या है वॉट्सऐप का New Year Gift
WhatsApp ने बताया कि प्रॉक्सी नेटवर्क से कनेक्ट रहने पर भी यूजर्स को प्राइवेसी और सिक्योरिटी को लेकर चिंता करने की जरूरत नहीं है. उन्हें पहले की तरह ही प्राइवेसी और सिक्योरिटी मिलती रहेगी.

उनके मैसेज एंड-डू-एंड एन्क्रिप्टेड रहेंगे. कंपनी की मानें तो यूजर्स के मैसेज को बीच में कोई नहीं देख पाएगा. ना ही प्रॉक्सी नेटवर्क पर, ना Meta और ना ही WhatsApp खुद. वॉट्सऐप ने एक ब्लॉग पोस्ट में लिखा, ‘साल 2023 के लिए हमारी शुभकामनाएं है कि इंटरनेट शटडाउन कभी भी ना हो.’

ऐप ने लिखा, ‘ईरान में जिस तरह की दिक्कत हम पिछले कुछ महीनों से देख रहे हैं, अंत में वे मानवाधिकार को अस्वीकार करते हैं और लोगों को अर्जेंट मदद मिलने से रोकते हैं. इस तरह के शटडाउन्स होते रहेंगे. हम उम्मीद करते हैं कि ये सॉल्यूशन लोगों की मदद करेगा, जहां सिक्योर और भरोसेमंद-कम्युनिकेशन की जरूरत है.’

 

इस तरह से कर पाएंगे यूज

 

We continue to fight for your right to communicate freely and privately.

Now, when connecting to WhatsApp directly is not possible, you can stay connected around the world through a server set up by volunteers and organizations dedicated to helping others communicate freely.

— WhatsApp (@WhatsApp) January 5, 2023

नया ऑप्शन वॉट्सऐप की सेटिंग मेन्यू में मिलेगा. आपके फोन में वॉट्सऐप का लेटेस्ट वर्जन होना चाहिए. कंपनी का कहना है कि अगर आपके पास इंटरनेट एक्सेस है, तो सोशल मीडिया या सर्च इंजन पर भरोसेमंद प्रॉक्सी सोर्स को खोज सकते हैं.

एक प्रॉक्सी नेटवर्क से कनेक्ट रहने के लिए आपको WhatsApp Setting में जाना होगा. यहां आपको Storage and Data का ऑप्शन मिलेगा. आपको Proxy के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. अब आपको Use Proxy के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा और Proxy Address एंटर करके सेव करना होगा.

इस तरह से आप बाद में इस नेटवर्क का इस्तेमाल कर सकेंगे. अगर कनेक्शन सफल रहता है, तो आपको चेकमार्क नजर आएगा. अगर किसी वजह से प्रॉक्सी कनेक्शन कनेक्ट होने के बाद भी आप मैसेज नहीं भेज पा रहे हैं, तो संभव है कि उसे ब्लॉक कर दिया गया हो. ऐसी स्थिति में आपको दूसरा प्रॉक्सी नेटवर्क यूज करना होगा.

WhatsApp GroupJoin Now
Telegram GroupJoin Now

Leave a Comment

error: Content Copy is protected !!
युवाओ में क्राइम थ्रिलर वेब सीरीज देखने का जोश, देखना न भूले 10 वेब सीरीज Belly Fat कम करने के लिए सुबह नाश्ते में खाई जा सकती हैं ये चीजे विश्व रक्तदाता दिवस 2023 महत्व शायरी (वर्ल्ड ब्लड डोनर डे) | World blood donor day theme, quotes in hindi CSK won the title for the 5th time in the IPL 2023 final Tata Tiago EV Review: किफायती इलेक्ट्रिक कार मचाएगी तहलका!