राजस्थान के तीन शहरों में 5G की शुरुआत, CM ने जयपुर में लॉन्च की 5जी जियो सर्विस, बोले- गांव-गांव पहुंचे हाईस्पीड इंटरनेट

जयपुर, जोधपुर और उदयपुर में आज से 5G इंटरनेट की शुरुआत हुई है।

5G started in three cities of Rajasthan

राजस्थान में 5G का इंतजार खत्म हो गया है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने आज जयपुर से तीन शहरों में रिलायंस जियो की सर्विस को लॉन्च किया। भामाशाह टेक्नो हब में गहलोत ने बटन दबाकर हाईस्पीड इंटरनेट सेवा की शुरुआत की। कंपनी आज से राजस्थान के जयपुर, जोधपुर और उदयपुर में इस सर्विस को स्टार्ट कर रही है।

कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने कहा कि राजस्थान में सबसे ज्यादा डेटा यूज हो रहा है, इसके अपने मायने हैं। अब आपको चाहिए कि एक टारगेट सेटकर गांव-गांव तक 5जी सर्विस पहुंचाई जाए। लॉन्चिंग कार्यक्रम में रिलायंस के राजस्थान हेड उमेश भंडारी ने कहा- भारत में हर जगह दिसंबर 2023 तक 5जी सर्विस शुरू कर देंगे।

जियो राजस्थान में 18 हजार टावर लगा चुका है। उन्होंने कहा कि इस महीने के लास्ट तक कोटा में भी 5जी सर्विस शुरू की जाएगी। इसके बाद फरवरी में बीकानेर और अजमेर में भी यूजर्स को 5G सर्विस का फायदा मिलेगा।

5G started in three cities of Rajasthan

 

कार्यक्रम के दौरान जियो ग्लास की लॉन्चिंग भी की गई। सीएम अशोक गहलोत ने ग्लास पहनकर भी देखा।

इसमें फास्ट स्पीड से इंटरनेट मिलेगा, जिससे यूजर्स 4जीबी तक की मूवी या फाइल को महज 5 सेकेंड में डाउनलोड कर सकेंगे। कंपनी का दावा है कि इन शहरों में आज से मोबाइल यूजर्स को इंटरनेट की 1000 MBPS की स्पीड मिलेगी। हालांकि, इस सर्विस को ऑफिशियल तौर पर कंपनी पिछले दिनों राजसमंद के नाथद्वारा से शुरू कर चुकी है।

गहलोत बोले- आउट ऑफ टर्म दी अनुमति

गहलोत ने कहा कि- जियो ने टेलीफोन सेक्टर में क्रांति ला दी है। हमने ही सबसे पहले जियो को फाइबर ऑप्टिकल लाइन बिछाने के लिए आउट ऑफ टर्म जाकर अनुमति दी थी। उन्होंने कहा कि लोग राजीव गांधी जी के समय बोलते थे कि इंटरनेट और कम्प्यूटर क्रांति से लोग बेरोजगार हो जाएंगे, लेकिन आज क्या इसका फायदा मिल रहा है ये आप सब देख रहे हैं।

कम होगी लेटेंसी की शिकायत

कंपनी का दावा है कि 5जी शुरू करने के बाद लेटेंसी की शिकायत बिल्कुल कम या कहें न के बराबर हो जाएगी। टेली कम्युनिकेशन की भाषा में लेटेंसी वो समय है जो डाटा (सूचना) को एक बिंदु से दूसरे बिंदु तक पहुंचाने में समय लगता है। आम आदमी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग और डाटा कॉलिंग के समय लेटेंसी या कहें होने वाले देरी से परेशान रहता है।

5जी सर्विस स्टार्ट होने के बाद उपभोक्ताओं हाईस्पीड इंटरनेट का लाभ ले सकते हैं।

दूर बैठे व्यक्ति से वीडियो कॉलिंग या इंटरनेट कॉलिंग में डेटा स्पीड कम आने के कारण आवाज या वीडियो थोड़ा देरी से सामने वाले तक पहुंचते हैं, लेकिन कंपनी का दावा है कि 5जी के शुरू होने के बाद लेटेंसी की समस्या बहुत कम हो जाएगी। सामान्य शब्दों में कहें तो लेटेंसी का टाइम पीरियड 1 सेकेंड से भी कम का रह जाएगा।

राजस्थान में नाथद्वारा से की गई थी 5जी इंटरनेट की शुरुआत। इस दौरान पत्नी श्लोका के साथ रिलायंस जियो के चेयरमैन आकाश अंबानी व तिलकायत पुत्र विशाल बावा मंच पर मौजूद रहे।

फोन में जियो एप के जरिए लेनी होगी सर्विस

जानकारों के मुताबिक इस योजना का लाभ लेने के लिए जियो के उपभोक्ताओं को अपनी सिम और फोन को 5जी वर्जन में अपग्रेड करना है। जियो के एप के जरिए उपभोक्ता अपनी सिम को 5जी में अपडेट कर सकेंगे। इससे उनको नई सिम भी खरीदने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

बशर्ते उनका सेल फोन 5जी सपोर्ट वाला होना जरूरी है। वर्तमान में अधिकांश कंपनी अपने फोन में 4जी के साथ 5जी टेक्नोलॉजी को सपोर्ट सिस्टम दे रही है।

नाथद्वारा में मंदिर परिसर 5G सर्विस के लिए ट्रांसमीटर लगाया गया है। इसकी रेंज करीब एक किलोमीटर है। फिलहाल नाथद्वारा शहर में जियो के करीब 26 टावर लगे हैं।

दूसरी कंपनी भी जल्द शुरू कर सकती है सर्विस

टेलीकॉम सूत्रों के मुताबिक पिछले दिनों एयरटेल कंपनी ने भी जयपुर के कुछ एरिया में अपनी 5जी सर्विस का ट्रायल किया था। सिविल लाइन्स, सी-स्कीम में चुनिंदा एरिया में 5जी की सर्विस को चैक किया गया था, जहां उन्हें 1 हजार MBPS से ज्यादा की स्पीड दर्ज की थी। संभावना है कि एयरटेल भी इस महीने के अंत या अगले महीने से राजस्थान के कुछ शहरों में अपनी 5जी सर्विस शुरू कर सकता है।

जयपुर, जोधपुर और उदयपुर में कल से 5जी:4 जीबी की फिल्म 5 सेकेंड में डाउनलोड, नई सिम लेने का झंझट भी नहीं

राजस्थान के तीन शहरों में शनिवार से रिलायंस जियो के उपभोक्ताओं को 5जी की सर्विस मिलने लगेगी। जयपुर, जोधपुर और उदयपुर में कंपनी 5जी शुरू करने जा रही है। इसमें 1000 MBPS की स्पीड तक मिलने का दावा कंपनी कर रही है। इस सर्विस का कल मुख्यमंत्री अशोक गहलोत लोकार्पण करेंगे।

बता दें कि रिलायंस ने 22 अक्टूबर को राजसमंद के नाथद्वारा से 5जी सेवा की शुरुआत की थी। उसी समय कंपनी ने नए साल से राजस्थान के प्रमुख शहरों में शुरू करने का घोषणा की थी। हालांकि इस सर्विस के शुरू होने से पहले 4जी उपभोक्ताओं में डेटा स्पीड कम होने की शिकायत बढ़ने लगी हैं।

WhatsApp GroupJoin Now
Telegram GroupJoin Now

Leave a Comment

error: Content Copy is protected !!
Belly Fat कम करने के लिए सुबह नाश्ते में खाई जा सकती हैं ये चीजे विश्व रक्तदाता दिवस 2023 महत्व शायरी (वर्ल्ड ब्लड डोनर डे) | World blood donor day theme, quotes in hindi CSK won the title for the 5th time in the IPL 2023 final Tata Tiago EV Review: किफायती इलेक्ट्रिक कार मचाएगी तहलका!