BHIM UPI Rupay Card: अब यूपीआई करने पर मिलेगा इंसेटिव ! मोदी सरकार ने किया अब तक का बड़ा ऐलान, आसान होगा लेनदेन

BHIM UPI Rupay Card

Cabinet Decision News: कैबिनेट मीटिंग (Cabinet Meeting) में आज बड़ा फैसला लिया गया है. आज की मीटिंग में 3 नए सहकारी संघों (3 cooperative societies) के गठन का फैसला लिया गया है. इस फैसले के जरिए सरकार डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देना और किसानों को फायदा देने का प्लान बना रही है.

Union Cabine Decision: कैबिनेट मीटिंग (Cabinet Meeting) में आज बड़ा फैसला लिया गया है. आज की मीटिंग में 3 नए सहकारी संघों (3 cooperative societies) के गठन का फैसला लिया गया है. बता दें कैबिनेट ने मल्टी स्टेट कोऑपरेटिव सोसाइटीज (MSCS) अधिनियम, 2002 के तहत एक राष्ट्रीय स्तर की बहु-राज्य सहकारी जैविक सोसायटी की स्थापना को मंजूरी दी है.

खरीदारी से लेकर मार्केंटिंग तक सभी के लिए करेगा काम
आपको बता दें यह संगठन जैविक उत्पादों के एकत्रीकरण और उसके अलावा खरीदारी, ब्रांडिंग और मार्केटिंग के लिए एक होकर संगठन के रूप में कार्य करेगा. कैबिनेट ने मल्टी स्टेट कोऑपरेटिव सोसाइटीज (MSCS) अधिनियम, 2002 के तहत एक राष्ट्रीय स्तर की मल्टी-स्टेट कोऑपरेटिव एक्सपोर्ट सोसाइटी की स्थापना को मंजूरी दे दी है. सरकार के इस फैसला से सहकारी समितियों के समावेशी विकास मॉडल के माध्यम से “सहकार-से-समृद्धि” के लक्ष्य को प्राप्त करने में मदद मिलेगी.

UPI ट्रांजेक्शन को मिलेगा प्रोत्साहन
कैबिनेट ने यह भी फैसला किया है कि रुपे डेबिट कार्ड और भीम (UPI) के ट्रांजेक्शन को प्रोत्साहित करने और बढ़ाने के लिए भी बड़ा फैसला लिया है. सरकार ने 2022-23 के लिए 2600 करोड़ रुपये प्रोत्साहन राशि को स्वीकृत किया है.

किसानों की जरूरतें होंगी पूरी
भारत के ऑर्गेनिक प्रोडक्ट के दायरे को इंटरनेशनल लेवल का बनाने के लिए इसका निर्माण हुआ है. इसके साथ भारतीय सहकारी सीड को भी प्रोत्साहन मिलेगा. इसके जरिए किसानों के बीज के लिए इसका उपयोग किया जाएगा. किसानों की सप्लाई चेन को ध्यान में रखते हुए उनकी सभी जरूरतों को पूरा किया जाएगा.

 
WhatsApp GroupJoin Now
Telegram GroupJoin Now

Leave a Comment

error: Content Copy is protected !!
Belly Fat कम करने के लिए सुबह नाश्ते में खाई जा सकती हैं ये चीजे विश्व रक्तदाता दिवस 2023 महत्व शायरी (वर्ल्ड ब्लड डोनर डे) | World blood donor day theme, quotes in hindi CSK won the title for the 5th time in the IPL 2023 final Tata Tiago EV Review: किफायती इलेक्ट्रिक कार मचाएगी तहलका!