LIC Aadhaar Shila 2023 : इस स्कीम में सिर्फ 58 रुपये का करें निवेश, मैच्योरिटी पर मिलेंगे पूरे 8 लाख रुपये

LIC Aadhaar Shila 2023 : बचत के लिए लोग कई तरह की योजनाओं में पैसा जमा करते हैं। देश में सरकार की ओर से कई अच्छी बचत योजनाएं चलाई जाती हैं। इन योजनाओं में से बहुत सी ऐसी हैं जिनमें आप हर दिन कुछ रुपयों को जमा करके अच्छा बैलेंस बना सकते हैं।

हाइलाइट्स

  • एलआईसी अलग-अलग उम्र के लोगों से लेकर महिलाओं तक के लिए पॉलिसी निकालती रहती है
  • एलआईसी आधार शिला पॉलिसी मध्यम वर्ग के लोगों के लिए काफी अच्छी है
  • यह स्कीम विशेष रूप से महिलाओं के लिए है, न्यूनतम योजना अवधि 10 से 20 वर्ष के बीच है

LIC Aadhaar Shila 2023 : –

ये वीडियो भी देखे

एलआईसी की योजनाएं भारतीयों के लिए पैसे बचाने का एक लोकप्रिय विकल्प है

LIC Aadhaar Shila 2023 : कमाई करने से ज्यादा जरूरी निवेश (Investment) करना होता है। दुनिया में बहुत से लोग हैं जो कमाते खूब हैं लेकिन फिर भी उनका बैंक बैलेंस (Bank Balance) काफी कम होता है। पैसा जोड़ने के लिए किसी अच्छी स्कीम में निवेश करना सबसे अच्छा रहता है। सरकार की ओर से निवेश के लिए कई योजनाएं चलाई जाती हैं। इसमें रुपयों के डूबने का खतरा नहीं होता है। वहीं आप हर महीने सिर्फ कुछ रुपयों को निवेश करके मैच्योरिटी तक अच्छा खासा बैंक बैलेंस बना सकते हैं।

आज हम आपको एक ऐसी ही योजना के बारे में बताने जा रहे हैं। जिसमें आप थोड़े-थोड़े रुपये जमा करके अच्छी सेविंग कर सकते हैं। यह स्कीम एलआईसी (Life Insurance Corporation) की है। एलआईसी अलग-अलग उम्र के लोगों से लेकर महिलाओं तक के लिए पॉलिसी निकालती रहती है। बैंक और डाकघर द्वारा उपलब्ध कराए गए सेविंग (Post Office Savings) से जुड़ी योजनाओं के बाद एलआईसी (LIC Plan) की योजनाएं भारतीयों के लिए पैसे बचाने का एक लोकप्रिय विकल्प है। आइए आपको बताते हैं इस योजना के बारे में।

जानिए कौन सी है स्कीम
भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) के पास समाज के हर वर्ग के लिए योजनाएं हैं। यही कारण है कि यह बीमा क्षेत्र में मार्केट लीडर है। एलआईसी आधारशिला पॉलिसी (LIC Aadhaarshila) निम्न और मध्यम आय वर्ग के लिए अच्छी योजना है। इसकी न्यूनतम राशि 75,000 रुपये और अधिकतम 3 लाख रुपये है। एलआईसी आधारशिला योजना (LIC Aadhaar Shila) में निवेश करने के लिए आप प्रति दिन एक मामूली राशि अलग रख सकते हैं।

यह अधिकांश एलआईसी पॉलिसियों की तरह एक लॉन्ग टर्म निवेश है। यह व्यक्ति को डेथ कवर भी देता है। अगर कोई व्यक्ति हर दिन 58 रुपये का निवेश करता है तो उसे मैच्योरिटी के समय लाखों रुपये मिलेंगे। मृत्यु पर बीमित राशि वार्षिक प्रीमियम का सात गुना और मूल बीमा राशि का 110 प्रतिशत है। इस योजना में प्रवेश की न्यूनतम आयु 8 वर्ष है और अधिकतम 55 वर्ष है। पॉलिसी की अवधि 10 से 20 वर्ष है।

इस तरह मैच्योरिटी पर मिलेंगे 8 लाख रुपये

यह योजना विशेष रूप से महिलाओं के लिए है। न्यूनतम योजना अवधि 10 से 20 वर्ष के बीच है। मैच्योरिटी के लिए अधिकतम आयु 70 वर्ष है। इसमें लॉयल्टी एडिशन फीचर भी है। प्रीमियम का भुगतान मासिक, त्रैमासिक, अर्धवार्षिक और वार्षिक मोड में करना होता है। अगर आपकी उम्र 20 साल है और आप हर दिन 58 रुपये की दर से निवेश करते हैं तो आप सालाना 21,918 रुपये निवेश करेंगे। 20 साल बाद आपकी निवेशित राशि 4,29,392 रुपये हो जाएगी। मैच्योरिटी के समय आपको 7,94,000 रुपये मिलेंगे।

 
WhatsApp GroupJoin Now
Telegram GroupJoin Now

Leave a Comment

error: Content Copy is protected !!
युवाओ में क्राइम थ्रिलर वेब सीरीज देखने का जोश, देखना न भूले 10 वेब सीरीज Belly Fat कम करने के लिए सुबह नाश्ते में खाई जा सकती हैं ये चीजे विश्व रक्तदाता दिवस 2023 महत्व शायरी (वर्ल्ड ब्लड डोनर डे) | World blood donor day theme, quotes in hindi CSK won the title for the 5th time in the IPL 2023 final Tata Tiago EV Review: किफायती इलेक्ट्रिक कार मचाएगी तहलका!