रोजाना 40 मिनट की वॉक से बनाएं शरीर को फिट और तंदुरुस्त

डॉक्टर्स का कहना है कि रोजाना 40 मिनट की वॉक से शरीर को फिट और तंदुरुस्त रखा जा सकता है। वॉक करने से न सिर्फ वजन कम होता है बल्कि कई बीमारियां भी छूमंतर हो जाती हैं। खासकर सुबह की ताजा हवा में वॉक करना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। जब आप सुबह की ताजगी भरी हवा में तेजी से वॉक करते हैं, तो दिनभर एनर्जी से भरपूर रहते हैं.

रोज सुबह 40-45 मिनट की तेज वॉक एक शानदार एक्सरसाइज है। अक्सर आपने देखा होगा कि लोग सुबह-सुबह पार्क में वॉक करते नजर आते हैं। सोसाइटी में रहने वाले लोग छोटे-छोटे पार्क में कई राउंड लगाते रहते हैं। हालांकि, हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि राउंड में वॉक करने का तरीका सही नहीं है। इसके अलावा, कुछ गलतियों की वजह से वॉक का सही नतीजा नहीं मिल पाता है.

कई लोग शिकायत करते हैं कि घंटों वॉक करने के बाद भी उनका वजन कम नहीं हो रहा है। अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा है, तो इसका मतलब है कि आप वॉक के दौरान कुछ गलतियां कर रहे हैं। सही तरीके से वॉक करने पर 40 मिनट में आप 3-4 किलो तक वजन कम कर सकते हैं.

राउंड में वॉक करने से बचें, क्योंकि इससे किसी एक हिस्से पर दबाव आ सकता है। एक लंबे स्ट्रेच में वॉक करना ज्यादा फायदेमंद होता है.

वॉक या रनिंग के दौरान अपने पोश्चर का ध्यान रखें। लेग्स को हिप के नीचे से मिलाकर चलें और सिर और गर्दन को सीधा रखें। कंधे झुके होने पर स्पीड कम हो सकती है और गर्दन में दर्द हो सकता है.

वॉक के दौरान हाथों का मूवमेंट सही रखें। मुट्ठी बंद करके वॉक करने से कंधों में दर्द हो सकता है। हाथों को कंधे की सीध में रखें।

वॉक या रनिंग के दौरान मुंह खोलकर सांस न लें। नाक से सांस लेने पर प्यास कम लगेगी और आप लंबी वॉक कर पाएंगे.

वॉक के दौरान प्यास लगने पर एक सिप पानी पिएं। 1 घंटे की वॉक करने पर 250 ml पानी जरूर पिएं। तेज वॉक या जॉगिंग के बाद सेंधा नमक वाला पानी पिएं, इससे सोडियम का बैलेंस बना रहेगा और पैरों में दर्द नहीं होगा.

सीमेंट वाली सड़क पर हल्की रनिंग करें। कोशिश करें कि किसी पार्क या फिर मिट्टी वाली जगह पर तेज रनिंग करें.

मसल्स को स्ट्रॉन्ग और रिलेक्स करने के लिए थोड़ी देर उल्टा वॉक करें। रनिंग सिर्फ हफ्ते में 2 दिन ही करें.

वॉक के लिए स्पेशल शूज खरीदें। रनिंग के लिए एक नंबर बड़ा जूता लेना चाहिए, क्योंकि दौड़ते समय पैरों में सूजन आती है और पैर फूलता है.

इन सरल टिप्स को अपनाकर आप वॉक को और भी प्रभावी बना सकते हैं और अपने स्वास्थ्य को बेहतर बना सकते हैं। तो आज से ही वॉक को अपनी दिनचर्या में शामिल करें और सेहतमंद जीवन का आनंद लें.

Leave a Comment

error: Content Copy is protected !!
Belly Fat कम करने के लिए सुबह नाश्ते में खाई जा सकती हैं ये चीजे विश्व रक्तदाता दिवस 2023 महत्व शायरी (वर्ल्ड ब्लड डोनर डे) | World blood donor day theme, quotes in hindi CSK won the title for the 5th time in the IPL 2023 final Tata Tiago EV Review: किफायती इलेक्ट्रिक कार मचाएगी तहलका!