RBI Currency Note Alert : रिज़र्व बैंक ने जारी किया अलर्ट! ऐसे करें 500 रुपये के असली नोट की पहचान

RBI Currency Note Alert

देशभर में धीरे-धीरे जाली नोटों का प्रचलन एक बार फिर से बढ़ता जा रहा है। ऐसे में RBI Currency Note Alert देशभर के नागरिकों के लिए ₹500 के नोट से जुड़ी कुछ अहम जानकारियां दी है। जिसके जरिए आप आसानी से असली नोट की पहचान कर सकते हैं एवं इसे जाली नोटों को अलग कर सकते हैं।

 

कैसे करें 500 के असली नोट की पहचान :
केंद्रीय बैंक की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार, 500 रुपये के असली नोट का साइज 63 मिमी*150मिमी है। इसका कलर स्टोन ग्रे है। वहीं, नोट के डिजाइन में जियोमेट्रिक पैटर्न को शामिल किया गया है। नोट पर मध्य में महात्मा गांधी जी की तस्वीर मध्य में और पीछे लाल किले को दर्शाया गया है। गौर करने वाली बात यह है कि इसमें नोट के पीछे लाल किले पर दर्शाया गया तिरंगा ही अपने असली रंग में है।

500 के नोट पर देवनागरी और अंग्रेजी में मूल्य को दर्शाया गया है। नोट पर आगे और पीछे दोनों ही तरफ आपको ये देखने को मिलेगा। नोट पर 500 भी बेहद छोटे- छोटे अंकों में पैटर्न के रूप में उल्लेख किए गए हैं।

 

ऐसे पता करें अंतर :
500 के नोट पर बाईं ओर और नीचे दाईं ओर छोटे से बड़े अक्षरों में बढ़ता हुआ अंकों का पैनल है। नोट पर आरबीआई के प्रॉमिस क्लॉज के साथ गवर्नर के हस्ताक्षर और दाईं तरफ महात्मा गांधी जी की तस्वीर और 500 के मूल्य का इलेक्ट्रोटाइप वॉटरमार्क है। नोट पर लगी सिक्योरिटी थ्रेट के बदलते रंग से भी आप आसानी से असली और नकली के बीच का अंतर पता कर सकते हैं।
RBI Currency Note Alert

RBI ने अपनी Paisa bolta hai साइट- https://paisaboltahai.rbi.org.in/pdf/Rs500%20Currency%20Note_Eng_05022019.pdf  पर इस पूरे नोट के बारे में जानकारी दी हुई है. इन सभी 17 पॉइन्ट्स को पढ़ने के बाद आपका काम आसाना हो जाएगा और फिर आप किसी घाटे में नहीं पड़ेंगे.


ऐसे पहचाने 500 के नोट को
1. नोट को अगर किसी लाइट के सामने रखेंगे, तो इस जगह पर 500 लिखा हुआ नजर आएगा.
2. आंख के सामने 45 डिग्री के एंगल से नोट को रखने पर इस जगह पर 500 लिखा हुआ नजर आएगा.
3. इस जगह पर देवनागरी में 500 लिखा दिखाई देगा.
4. महात्मा गांधी की तस्वीर को एकदम सेंटर में दिखाया गया है.
5. भारत और India के लेटर्स लिखे दिखाई देंगे.
6. नोट को हल्का मोड़ेंगे तो सिक्योरिटी थ्रीड के कलर का कलर हरा से नील में बदलता हुआ नजर आएगा.
7. पुराने नोट की तुलना में गवर्नर के सिग्नेचर, गारंटी क्लॉज, प्रॉमिस क्लॉज और RBI का लोगो दाहिनी तरफ शिफ्ट हो गया है.
8. यहां महात्मा गांधी की पिक्चर है और इलेक्ट्रोटाइप वाटरमार्क भी दिखेगा.
9. ऊपर में लेफ्ट साइड और नीचे में राइट साइड नंबर बाएं से दाएं की तरफ बड़े होते जाते हैं.
10. यहां लिखे नंबर 500 का रंग बदलता है. इसका कलर हरा से नीला हो जाता है.
11. राइट साइड अशोक स्तम्भ है.
12. राइट साइड सर्कल बॉक्स, जिसमें 500 लिखा है, राइट और लेफ्ट साइड की तरफ 5 ब्लीड लाइंस हैं और अशोक स्तम्भ के प्रतीक, महात्मा गांधी की पिक्टर, जो रफली प्रिंट की गई हैं.
13. नोट की छपाई का साल लिखा हुआ है.
14. स्लोगन के साथ स्वच्छ भारत का लोगो प्रिंट है.
15. सेंटर की तरफ लैंग्वेज पैनल है.
16. भारतीय ध्वज के साथ लाल किले की पिक्चर प्रिंट है.
17. देवनागरी में 500 प्रिंट है.

ऊपर दिए गए 12वें पॉइंट को ब्लाइंड लोगों (Blind Person) को ध्यान में रखते हुए भी बनाया है. ऐसे लोग नोट को छूकर पता कर सकते हैं कि वो असली है या नकली. इसमें अशोक स्तम्भ (Ashok Stambh) के प्रतीक, महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) की तस्वीर, ब्लीड लाइन (Bleed Line) और पहचान चिन्ह (Identification mark) रफली प्रिंट किया गया है.

 

 

यह भी पढ़े 

 

Leave a Comment

error: Content Copy is protected !!
Belly Fat कम करने के लिए सुबह नाश्ते में खाई जा सकती हैं ये चीजे विश्व रक्तदाता दिवस 2023 महत्व शायरी (वर्ल्ड ब्लड डोनर डे) | World blood donor day theme, quotes in hindi CSK won the title for the 5th time in the IPL 2023 final Tata Tiago EV Review: किफायती इलेक्ट्रिक कार मचाएगी तहलका!