हरियाणा में स्कूल बस पलटी, 6 बच्चों की मौत, 22 घायल, प्रिंसिपल, ड्राइवर और स्कूल सचिव गिरफ्तार

हरियाणा/महेंद्रगढ़ में गुरुवार सुबह प्राइवेट स्कूल की तेज रफ्तार बस पलट गई। हादसे में 6 बच्चों की मौत हो गई, जबकि 22 बच्चे घायल हुए हैं। इनमें से 2 की हालत गंभीर है। महेंद्रगढ़ के कस्बा कनीना में स्थित GL पब्लिक स्कूल ईद पर छुट्‌टी के बाद भी खुला था। गुरुवार सुबह बस करीब 35 बच्चों को लेकर स्कूल जा रही थी। इस बीच गांव उन्हानी के पास हादसा हो गया।

5 बच्चों की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि 1 ने अस्पताल में दम तोड़ा। हादसे में मरने वाले बच्चों की पहचान सत्यम (16), युवराज (14), दो सगे भाई यशु व अंशु, वंश (14) और रिकी (15) के रूप में हुई है। इनमें से 4 एक ही गांव झाड़ली के हैं। मरने वालों में राज्य के पूर्व शिक्षा मंत्री रामबिलास शर्मा के भांजे पूर्व सरपंच संजय शर्मा का पुत्र भी शामिल है।

महेंद्रगढ़ के एसपी अर्श वर्मा ने कहा कि सुबह करीब साढ़े आठ बजे की घटना है। ड्राइवर के शराब के नशे में होने की सूचना है। हम उसका मेडिकल करवा रहे हैं। वह ज्यादा तेज गति से स्कूल बस चला रहा था। जिस वजह से बस रोड से फिसल गई और पेड़ से टकरा गई।

राहगीरों ने बचाव अभियान चलाते हुए घायल बच्चों को बसों से बाहर निकाला। हादसे (School Bus Accident in Haryana) की जानकारी मिलते ही ग्रामीण मौके पर जुटे। बच्चों के अभिभावक भी आनन फानन में मौके पर पहुंचे। हादसे की जानकारी पुलिस को दी तो थाना प्रभारी दल बल के साथ मौके पर पहुंचे और बच्चों के शव कब्जे में लिए। कुछ बच्चों की हालत नाजुक बनी हुई है, जिन्हें रेवाड़ी रेफर किया गया है।

इस मामले में पुलिस ने ड्राइवर धर्मेंद्र, स्कूल प्रिंसिपल दीप्ति राव और स्कूल सचिव होशियार सिंह को गिरफ्तार कर लिया है। शुरूआती जांच में पता चला कि ड्राइवर के नशे में होने पर ग्रामीणों ने उन्हें सूचना दी। दीप्ति ने कहा कि आज बस ले जाने दीजिए, कल हटा देंगे लेकिन उससे पहले ही ये हादसा हो गया।

वहीं राज्य के परिवहन मंत्री असीम गोयल ने महेंद्रगढ़ रिजनल ट्रांसपोर्ट अथॉरिटी (RTA) के असिस्टेंट सेक्रेटरी प्रदीप कुमार को सस्पेंड कर दिया है। उन्हें बिना वैध दस्तावेजों के चल रहे वाहनों पर रोक न लगाने का जिम्मेदार माना गया है।

वहीं ट्रांसपोर्ट कमिश्नर यशेंद्र सिंह ने नारनौल के डीटीओ प्रदीप कुमार को सस्पेंड कर दिया है। एडिश्नल ट्रांसपोर्ट कमिश्नर को मामले की जांच सौंपते हुए शुक्रवार तक रिपोर्ट मांगी गई है।

SP बोले- डॉक्यूमेंट पूरे न होने के बारे में भी जांच की जाएगी
ईद की सरकारी छुट्‌टी होने पर स्कूल लगे होने पर SP ने कहा कि इस बारे में स्कूल अथॉरिटी से संपर्क नहीं हुआ है। उन्होंने कहा कि जांच के दौरान देखेंगे कि इस मामले में स्कूल की क्या जिम्मेदारी बनती है, उस हिसाब से कार्रवाई करेंगे। उन्होंने कहा कि गाड़ी के डॉक्यूमेंट पूरे न होने के बारे में भी जांच की जाएगी।

प्रत्यक्षदर्शी बोले- कुछ बच्चे बस पलटने के बाद सड़क पर गिरे
प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि हादसे के वक्त बस की रफ्तार काफी ज्यादा था। बस अनबैलेंस होकर पलटी, फिर पेड़ से टकरा गई। धमाके की आवाज सुनकर आसपास के लोग मौके पर पहुंचे। जैसे-तैसे बच्चों को बस से बाहर निकाला गया। कुछ बच्चे बस पलटने के बाद बाहर सड़क पर आ गिरे।

शिक्षा मंत्री बोलीं- ड्राइवर, प्रिंसिपल, स्कूल मालिक पर कार्रवाई होगी
वहीं शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा रेवाड़ी के मात्रिका अस्पताल में भर्ती 12 बच्चों से मिलने पहुंचीं। उन्होंने कहा कि इनमें एक बच्ची सिर पर ज्यादा चोट होने के कारण ICU में है। डॉक्टर से बात हुई है, उनका कहना है कि बच्चों की हालत खतरे से बाहर है। सबसे बड़ी लापरवाही तो ये है कि आज अवकाश के दिन स्कूल कैसे खुल गया और एक लापरवाह ड्राइवर के हाथ में 50 जिंदगी थमा दी। इसमें ड्राइवर, प्रिंसिपल, स्कूल मालिक के खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी।

शिक्षा मंत्री ने ये भी कहा कि निजी स्कूल संचालक व्यापार करना बंद करें और नियमों का पालन करें। बच्चों की तरह खुद भी निजी स्कूल संचालक संस्कार सीखे।

बस का फिटनेस सर्टिफिकेट एक्सपायर
परिवहन मंत्रालय के ऑफिशियल मोबाइल ऐप के अनुसार इस स्कूल बस के डॉक्यूमेंट भी कंप्लीट नहीं हैं। फिटनेस सर्टिफिकेट एक्सपायर दिखाया जा रहा है। इसके बाद भी स्कूल इस बस को चला रहा था।

भाजपा नेता का है स्कूल
कनीना में स्थित ये स्कूल करीब 22 साल पुराना है, जो 12वीं कक्षा तक संचालित है। इस स्कूल के मालिक भाजपा नेता राजेंद्र लोढ़ा हैं। वे नगर पालिका कनीना के 3 बार अध्यक्ष भी रह चुके हैं। इसमें एक बार भाजपा तो एक बार इनेलो को समर्थन दिया था। एक बार वह निर्दलीय के तौर पर अध्यक्ष रहे।

इन नेताओं ने घटना पर जताया दुख
इस घटना पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह, हरियाणा के CM नायब सैनी, पूर्व CM भूपेंद्र सिंह हुड्‌डा, पूर्व डिप्टी CM दुष्यंत चौटाला और इनेलो नेता अभय चौटाला समेत अन्य नेताओं ने दुख जताया है।

Leave a Comment

error: Content Copy is protected !!
Belly Fat कम करने के लिए सुबह नाश्ते में खाई जा सकती हैं ये चीजे विश्व रक्तदाता दिवस 2023 महत्व शायरी (वर्ल्ड ब्लड डोनर डे) | World blood donor day theme, quotes in hindi CSK won the title for the 5th time in the IPL 2023 final Tata Tiago EV Review: किफायती इलेक्ट्रिक कार मचाएगी तहलका!