Mera Sagwara YouTube Channel

WhatsApp Scam: करें ये काम नहीं तो बिजली विभाग काट देगा आपके घर की बिजली! इस वायरल मैसेज ने मचाया बवाल

 

WhatsApp Scam

WhatsApp Scam: व्हाट्सएप पर नया स्कैम देखा गया है जिसमें यूजर्स के पास बिजली बिल से संबंधित जालसाज मैसेज भेजा जा रहा है।

Electricity Bill Scam: एक समय था जब बिजली बिल घोटाला अपने चरम पर था. देश के कई हिस्सों में इस स्कैम से चूना लगाया जा रहा था. लोगों को बिजली बिल भुगतान न करने और इलेक्ट्रिसिटी सप्लाई बंद करने की चेतावनी मिल रही थी. अब यह घोटाला बेंगलुरु में फिर वापस आ गया है. यहां कई लोग इस स्कैम से लाखों रुपये गंवा चुके हैं. हाल ही में एक मामला सामने आया है, जहां अरविंद कुमार नाम के एक 56 वर्षीय बिजनेसमैन को ऑनलाइन बिजली बिल पेमेंट के बहाने 4.9 लाख रुपये की ठगी की गई. द हिन्दू की खबर के मुताबिक, पीड़ित बेंगलुरु के चामराजपेट की रहने का रहने वाला है. उसने पुलिस में ऑनलाइन घोटाले की शिकायत दर्ज कराई है.

क्या है मामला?
BESCOM (Bangalore Electricity Supply Company Limited) के ऑफिशियल के नाम से एक शख्स ने उन्हें कॉल किया. उसने अरविंद कुमार को बताया कि उनका बिजली का बिल बकाया है. अगर भुगतान नहीं किया तो बिजली विभाग बिजली काट देगा. बिल भरने का तरीका पूछा गया तो उसने लिंक भेजा. जैसे ही अरविंद ने ऐप डाउनलोड किया तो स्कैमर को उनके बैंक अकाउंट्स की डिटेल्स मिल गईं और उसने तुरंत पैसा ट्रांसफर कर लिया. उसने कथित तौर पर पीड़ित के अकाउंट से करीब 4.9 लाख रुपये उड़ा लिए.

पुलिस ने शिकायत दर्ज कर ली है और मामले की जांच चल रही है. घोटाले की शुरुआत कैसे हुई, यह अभी भी पहेली बनी हुई है. अरविंद को जैसा कहा गया, वैसा उन्होंने किया. कॉलर ने उनसे Teamviewer Quick support mobile app डाउनलोड करने को कहा था. बता दें, ऐसे ऐप्स का इस्तेमाल स्कैमर्स लोगों को बरगलाने के लिए करते हैं. इस ऐप को डाउनलोड करके स्कैमर्स को सामने वाले का बैंक अकाउंट का एक्सेस मिल जाता है. आप इस तरह स्कैम से बच सकते हैं.

ऐसे रहें सावधान
– अगर आपके पास मैसेज आया है तो देखें मैसे
ज आखिर आया कहां से हैं. मैसेज हमेशा सरकारी ऑफिशियल वेबसाइट द्वारा रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ही भेजे जाते हैं.

– अगर आपके पास बिल भुगतान करने के लिए कॉल आता है और जल्दी से बिल भरने को कहता है तो सावधान रहे, क्योंकि जालसाज जल्दबाजी करके घबराहट पैदा कराता है. ताकि आप कुछ सोच न पाएं और प्रोसेस फॉलो करने लगें.


– जिस नंबर से आपको मैसेज मिला है, उसकी जांच करें. साथ ही देखें कि मैसेज में कोई ग्रामेटिकल मिस्टेक तो नहीं.

– अगर आप सच में बिल टाइम से नहीं भर पाए हैं तो सीधे बिजली बोर्ड या कस्टमर केयर पर कॉल करें.

Leave a Comment

error: Content Copy is protected !!
Belly Fat कम करने के लिए सुबह नाश्ते में खाई जा सकती हैं ये चीजे विश्व रक्तदाता दिवस 2023 महत्व शायरी (वर्ल्ड ब्लड डोनर डे) | World blood donor day theme, quotes in hindi CSK won the title for the 5th time in the IPL 2023 final Tata Tiago EV Review: किफायती इलेक्ट्रिक कार मचाएगी तहलका!