World Children’s Day 2022: बच्चो मे कॉन्फिडेंस बढ़ाने के लिए अपनाएं ये टिप्स, बेहतर होगा उनका फ्यूचर

World Children’s Day 2022

World Children’s day 2022 विश्व बाल दिवस का उद्देश्य है कि लोग बच्चो के विकास और उनके उज्जवल भविष्य के लिए जागरूक हो। हर साल नई थीम के साथ इस दिवस को मनाया जाता है इस साल की थीम है- समानता और समावेश।

World Children’s day 2022: हर पेरेंट्स चाहते है कि उनका बच्चा कॉन्फिडेंट हो। वह किसी भी स्थिति में नर्वस फील न करे। अक्सर बच्चे कॉन्फिडेंट न होने का कारण बहुत सारी एक्टिविटीज में भाग नही ले पाते हैं और सुनहरा मौका गंवा देते हैं। कॉन्फिडेंस होना भी, एक तरह की स्किल है। जो बच्चों को सीखाना बेहद जरूरी है। ऐसे मे पेरेंट्स की जिम्मेदारी बनती है कि वो अपने बच्चो को बचपन से ही कॉन्फिडेंट बनाना सीखाएं। कई तरीकों से बच्चों में उत्साह और विश्वास ला सकते हैं। आइए जानते है, बच्चे का कॉन्फिडेंस बढ़ाने के लिए कुछ असरदार टिप्स।

अच्छे काम के लिए तारीफ करे
जब आपका बच्चा कोई अच्छा काम करें, तो उसकी तारीफ करना न भूले। बच्चे अपने पेरेंट्स से तारीफ सुनना चाहते है। वो चाहते हैं कि आप उनके काम को नोटिस करें। चाहे उन्होंने अपने खिलौने को सही जगह पर रखा हो, डांस किया हो या ड्राइंग बनाई हो। आप बच्चों की प्रयासो के लिए उनकी तारीफ जरूर करे। इससे बच्चे प्रेरित होंगे और उनमे आत्मविश्वास की कमी नही होगी।

प्यार जताएं
चाहे बच्चे हो या बड़े, सब प्यार के भूखे होते है। ये हमें आत्मविश्वास से भर देता है। कई पेरेंट्स बच्चो के हर बात पर भड़क जाते हैं। जिससे बच्चा डरपोक होता है। आप अपने बच्चे से प्यार जताएं। उन्हे इस बात का भरोसा दिलाएं कि आप उनसे बेशुमार प्यार करते हैं और ये भी कहें कि किसी प्रॉब्लम में आप बच्चे का साथ नही छोड़ेंगे। उनकी ताकत बने, तभी आपका बच्चा आपसे हर बात शेयर करेगा।

निगेटिव चीज़ों से दूर रखे
बच्चे गलत आदतों को बहुत जल्दी सीखते है। ऐसे में आप आसपास के माहौल पर ध्यान दें और बच्चों को निगेटिव माहौल से दूर रखे। उनसे हमेशा पॉजिटिव बाते करे, कभी न कहें कि तुम इस काम को नहीं कर पाओगे, तुम पढ़ाई में विक हो आदि नकारात्मक बाते न करे। उन्हें प्रोत्साहित करने की कोशिश करे।

बच्चों के सपनों को उड़ान दे
आप अपने बच्चे से उसके लक्ष्य के बारे मे जरूर पूछें। बच्चो के बात का मजाक न उड़ाएं, आप उनके बेहतर भविष्य के लिए गाइड कर सकते है। उनके लक्ष्य को पूरा करने के लिए उन्हें सपोर्ट करे। बच्चे को विश्वास दिलाएं कि लगन और कड़ी मेहनत से सपने को पूरा किया जा सकता है।

Leave a Comment

error: Content Copy is protected !!
Belly Fat कम करने के लिए सुबह नाश्ते में खाई जा सकती हैं ये चीजे विश्व रक्तदाता दिवस 2023 महत्व शायरी (वर्ल्ड ब्लड डोनर डे) | World blood donor day theme, quotes in hindi CSK won the title for the 5th time in the IPL 2023 final Tata Tiago EV Review: किफायती इलेक्ट्रिक कार मचाएगी तहलका!