सीएम गहलोत का चुनावी दांव, ओबीसी — एसबीसी के नॉन क्रीमिलियर की एमबीबीएस ट्यूशन फीस माफ

 सीएम गहलोत का चुनावी दांव, ओबीसी

जयपुर। सीएम अशोक गहलोत ने राजस्थान के विधानसभा चुनाव से पहले नया दांव खेला है। गहलोत ने ओबीसी ओर एमबीसी वर्ग के नॉन क्रीमिलियर अभ्यर्थियों की एमबीबीएस की सरकारी सीटों पर ट्यूशन फीस करने का फैसला किया है। गहलोत की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में ये महत्वपूर्ण फैसला किया गया है। इसके साथ ही कई समाजों को जमीन आवंटन करने की भी मंजूरी दी है।



कैबिनेट बैठक में तय हुआ कि राजकीय चिकित्सा महाविद्यालयों, झालावाड़ मेडिकल कॉलेज, हॉस्पीटल सोसायटी तथा राजमेस की ओर से संचालित चिकित्सा महाविद्यालयों के एमबीबीएस पाठ्यक्रम में एमबीसी और ओबीसी वर्ग के नॉन क्रीमिलियर अभ्यर्थियों की सरकारी सीटों पर ट्यूशन फीस माफ रहेगी। अभ्यर्थियों को सत्र 2022-23 से छूट का लाभ मिल सकेगा। फीस संरचना में एकरूपता आने से विद्यार्थियों को प्रवेश के समय काउसंलिग संबंधी निर्णय लेने में सुविधा होगी।

सागवाड़ा नगर पालिका को भूमि हस्तातंरित
बजट घोषणा की अनुपालना में डूंगरपुर जिले की सागवाड़ा नगरपालिका को कड़ाना क्षेत्र की 104.12 बीघा भूमि निःशुल्क हस्तातंरित करने का निर्णय लिया गया है। इससे हस्तातंरित भूमि का उपयोग राजकीय परियोजना भवनों के निर्माण नगरपालिका के लिए आय स्रोतों के विकास एवं नगर के विकास के लिए उपयोग हो सकेगा। उसके पश्चात शेष भूमि की नीलामी नगर पालिका कर सकेगी जिससे स्थानीय निकाय को आय प्राप्त होगी।



नैनवां को 50 बीघा भूमि निःशुल्क आवंटित
मंत्रिमण्डल ने गौण मंडी नैनवां को खसरा नं. 1026 रकबा 175 बीघा 10 बिस्वा में से 50 बीघा भूमि निःशुल्क आवंटित की है। इस निर्णय से किसानों, व्यापारियों के लिए सुविधाओं का विस्तार होगा। आदिवासी प्रगतिशील संगठन, राजस्थान को जयपुर के इंदिरा गांधी नगर के सेक्टर-3 में 1575 वर्गमीटर भूमि रियायती दर पर आवंटित करने का निर्णय लिया गया है। इस भूमि पर सामुदायिक भवन का निर्माण किया जाएगा जिससे आदिवासी समाज में सामाजिक, सांस्कृतिक एवं धार्मिक आयोजन हो सकेंगे।

ये वीडियो भी देखे

छात्रावास निर्माण के लिए 5000 वर्गमीटर भूमि आवंटित
मंत्रिमंडल ने रैगर ऑफिसर्स क्लब समिति को बालिका छात्रावास के लिए ग्राम सिरोली, गोनेर की ग्रुप हाउसिंग/संस्थानिक योजना में 5000 वर्गमीटर भूमि रियायती दर पर आवंटित करने का निर्णय लिया है। इस जमीन पर संस्था की ओर से 1 करोड़ रूपए की लागत से छात्रावास का निर्माण किया जाएगा, जिससे समाज की प्रतिभावान छात्राओं को लाभ मिलेगा।


 

WhatsApp GroupJoin Now
Telegram GroupJoin Now

Leave a Comment

error: Content Copy is protected !!
युवाओ में क्राइम थ्रिलर वेब सीरीज देखने का जोश, देखना न भूले 10 वेब सीरीज Belly Fat कम करने के लिए सुबह नाश्ते में खाई जा सकती हैं ये चीजे विश्व रक्तदाता दिवस 2023 महत्व शायरी (वर्ल्ड ब्लड डोनर डे) | World blood donor day theme, quotes in hindi CSK won the title for the 5th time in the IPL 2023 final Tata Tiago EV Review: किफायती इलेक्ट्रिक कार मचाएगी तहलका!