Aadhaar Mitra: UIDAI ने नया चैटबॉट “आधार मित्र” लांच किया, मिलेगा सभी सवालो का जवाब

Aadhaar Mitra

Aadhaar Mitra Portal Login & Registration | आधार मित्र क्या है, आधार संबंधित जानकारी कैसे प्राप्त करें | UIDAI New Aadhaar Mitra Chatboat Benefits | Aadhaar Mitra App Download

आज के समय मे हर व्यक्ति की जरूरत आधार कार्ड बन चुका है। आधार कार्ड के बिना किसी भी जरूरी काम को निपटाने मे परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। बिना आधार कार्ड के कोई भी सरकारी और गैर सरकारी काम नही किया जा सकता है। ऐसे मे समय समय पर आधार यूजर्स के लिए आधार जारी करने वाली संस्था UIDAI नई फैसिलिटी लॉन्च करता रहता है। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने हाल ही मे आधार संबंधित किसी भी परेशानी को दूर करने के लिए ‘आधार मित्र’ नाम का एक चैटबॉट लॉन्च किया है।
Aadhaar Mitra Chatboat के माध्यम से आधार यूजर्स को अपने आधार से संबंधित कोई भी जानकारी, शिकायतों और सवालों के जवाब पा सकते है। आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से आधार मित्र से संबंधित सभी जानकारी उपलब्ध कराएंगे। ताकि आप भी आधार कार्ड से जुड़ी अपनी शिकायत और सवालो के जवाब पा सके। इसलिए यह आर्टिकल आप को ध्यान पूर्वक अंत तक पढ़ना होगा।


About UIDAI Aadhar Mitra
आधार यूजर्स की परेशानियो को दूर करने के लिए भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (Unique Identification Authority of India UIDAI) ने एक नया चैटबॉट आधार मित्र लॉन्च किया है। इसके जरिए यूजर्स अपने आधार से जुड़ी कोई भी जानकारी और शिकायतो का जवाब प्राप्त कर सकते है। आधार मित्र मे UIDAI ने नए चैटबॉट में आधार नामांकन/अपडेट स्थिति की जांच, आधार पीवीसी कार्ड की स्थिति की ट्रैकिंग और नामांकन केंद्र स्थान की जानकारी जैसी सुविधाओं को बढ़ाया गया है। Aadhar यूजर्स अपनी शिकायते भी UIDAI Aadhar Mitra Portal मे दर्ज करा सकते है और चैट का उपयोग करके उन्हे ट्रैक कर सकते है। अब यूजर्स को आधार मित्र के माध्यम से अपने आधार कार्ड से लेकर कोई भी सवाल या शिकायत है तो उसका जवाब तुरंत मिलेगा।

अधिकारिक वेबसाइट https://resident.uidai.gov.in/

Aadhar Mitra Portal का उद्देश्य
भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण द्वारा नया आधार मित्र लॉन्च करने का मुख्य उद्देश्य आधार कार्ड धारकों को घर बैठे नामांकन/अपडेट स्थिति की जांच, आधार पीवीसी कार्ड की स्थिति की ट्रैकिंग और नामांकन केंद्र स्थान की जानकारी जैसी सुविधाओ को उपलब्ध कराना है। ताकि आधार यूजर्स को किसी भी सवाल या शिकायत के लिए कही भी जाना ना पड़े। और आसानी से आधार कार्ड से जुड़े सभी सवाल प्राप्त कर सके। यूजर अपनी शिकायतें भी आधार कार्ड मित्र में दर्ज करा सकते है।

आधार मित्र चैटबॉट में मिलेगी ये सुविधाए
आधार अपडेट करने के बाद कई बार लोगो को उसके स्थिति जानने, पीवीसी आधार कार्ड ट्रैक करने, आधार केंद्र के बारे मे ज्यादा जानकारी आदि जैसी कई चीजो के लिए भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) को संपर्क करना पड़ता है। लेकिन अब ऐसा नही होगा। क्योंकि आधार मित्र इन सभी चीजों के लिए आधार कार्ड धारको को चैटबॉट के माध्यम से सहयोग करेगा। साथ ही आधार कार्ड धारक को अपने आधार कार्ड से संबंधित शिकायत दर्ज करने की सुविधा भी मिलेगी।

Aadhaar Mitra से शिकायतों का होगा तुरंत समाधान
हर महीने प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग लोगों की शिकायतो के समाधान के लिए विभागों की रैकिंग निकालता है। प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग द्वारा प्रकाशित रैंकिंग रिपोर्ट में सार्वजनिक शिकायतों के समाधान के लिए सभी समूह A मंत्रालयों, विभागों स्वायत्त निकायों में यूआईडीएआई शीर्ष स्थान पर रहा। UIDAI इस रैंकिंग में यह लगातार तीसरा महीना है। जब UIDAI नंबर वन पर रहा है। देश के हर सरकारी विभाग से ज्यादा शिकायतो के निपटारे हर महीने UIDAI ने किए हैं। नए सीआरएम समाधान मे फोन कॉल, ईमेल, चैटबॉट, सोशल मीडिया, पत्र, वेब पोर्टल और वॉक इन जैसे मल्टी चैनलो का समर्थन करने की क्षमता है। आधार मित्र के माध्यम से आप अपनी शिकायत दर्ज कर उन शिकायतों को ट्रैक भी कर सकते है। जिससे आपको पता चलता रहेगा कि शिकायत पर कार्यवाही की गई है या नही।

हेल्पलाइन नंबर पर भी कर सकते हैं कॉल

आधार कार्ड धारक आधार मित्र के अलावा UIDAI ने आधार से जुड़ी हर समस्या का समाधान करने के लिए 1947 हेल्पलाइन नंबर की शुरुआत की है। हेल्पलाइन नंबर 1947 पर कॉल करके आधार यूजर्स अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते है। आधार यूजर्स के लिए इस सुविधा को 12 भाषाओं में उपलब्ध किया गया है। अंग्रेजी, हिंदी, उर्दू, मलयालम, पंजाबी, गुजराती, मराठी, तेलुगू, तमिल, उड़िया, कन्नड़, बंगाली और आसामी भाषा में आप इस हेल्पलाइन नंबर के जरिए बात कर सकते है।

मेल के माध्यम से भी कर सकते है शिकायत
UIDAI ई-मेल के माध्यम से शिकायत दर्ज करने की सुविधा देता है। जिसके लिए आधार कार्ड धारको को आधार की अधिकारिक ईमेल आईडी help@uidai.gov.in पर मेल करके आधार से जुड़ी किसी भी समस्या की शिकायत दर्ज कर सकते है। इसके अलावा UIDAI की वेबसाइट पर जाकर भी शिकायत दर्ज की जा सकती है। शिकायत दर्ज करने के लिए आपको UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर https://resident.uidai.gov.in/ पर जाना होगा। इसके बाद आप Contract & Support के ऑप्शन पर क्लिक करें और मांगी गई जानकारी दर्ज करें और सबमिट कर दे। इस प्रकार आप आसानी से आधार से जुड़ी अपनी शिकायत दर्ज कर सकते है।

Leave a Comment

error: Content Copy is protected !!
Belly Fat कम करने के लिए सुबह नाश्ते में खाई जा सकती हैं ये चीजे विश्व रक्तदाता दिवस 2023 महत्व शायरी (वर्ल्ड ब्लड डोनर डे) | World blood donor day theme, quotes in hindi CSK won the title for the 5th time in the IPL 2023 final Tata Tiago EV Review: किफायती इलेक्ट्रिक कार मचाएगी तहलका!