Weight Loss : घरेलू देसी नुश्खे Belly Fat कम करने के हाथ-पैर हैं पतले लेकिन बाहर निकलता जा रहा है पेट

Weight Loss: ऐसे बहुत से लोग हैं जिनके हाथ-पैर तो पतले ही रहते हैं लेकिन बाहर का जंक फूड खाते रहने से पेट निकलना शुरू हो जाता है. पेट की चर्बी (Belly Fat) जिद्दी भी होती है और अपनेआप कम होने का नाम नहीं लेती. ऐसे में यहां बताए कुछ देसी नुस्खे (Desi Nuskhe) पेट कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं. ये नुस्खे सीधा पेट को टार्गेट करते हैं. इन्हें आजमाने पर आपका बैली फैट कम होगा, कमर की चर्बी पर असर पड़ेगा और देखने में आप बिल्कुल फिट और तंदरुस्त नजर आएंगे. बिना देरी किए जानिए किस तरह आजमाएं इन फैट लॉस नुस्खों को.

बैली फैट कम करने वाले देसी नुस्खे | Belly Fat Loss Desi Remedies

आंवले का जूस

आंवले का जूस (Amla Juice) बाहर निकले पेट को अंदर करने में फायदेमंद साबित हो सकता है. आंवले में फाइबर भरपूर मात्रा में होता है जो पाचन बूस्ट करने में मदद करता है. ऐसे में बैली फैट कर करने के लिए आंवले के जूस का सेवन किया जा सकता है. आंवले के जूस के अलावा इसका मुरब्बा बनाकर भी खाया जा सकता है.

मेथी के दाने

फाइबर से भरपूर मेथी के दाने भी वजन कम करने की डाइट में शामिल किए जा सकते हैं. मेथी के दानों को रातभर भिगोकर रखें और अगली सुबह इस पानी को गर्म करें और खाली पेट पी लें. रोजाना इस पानी का सेवन किया जा सकता है.

नींबू का रस

बाहर निकले पेट को अंदर करने के लिए नींबू के रस का सेवन भी अच्छा असर दिखाता है. नींबू का रस मेटाबॉलिज्म को बेहतर करता है, फैट पिघलाता है और पेट की चर्बी पर तेजी से असर दिखाता है. रोजाना सुबह खाली पेट हल्के गर्म पानी में नींबू का रस मिलाकर आधा चम्मच शहद डालें और फिर पिएं. सिर्फ नींबू के रस के साथ भी पानी बनाकर पिया जा सकता है.

अजवाइन का पानी

रोजाना सुबह और शाम अजवाइन का पानी (Ajwain Water) बनाकर पीने पर पेट पर असर दिखने लगता है. रात में 3 गिलास पानी में एक चम्मच अजवाइन के दाने डालकर उबाल लें. इस पानी को तबतक उबालें जबतक 3 गिलास से घटकर यह बर्तन में 2 गिलास के बराबर बचे. अब इस पानी का एक गिलास रात में खाना खाने के आधा घंटे बाद पिएं और बचा हुआ एक गिलास अगली सुबह पी लें.

Leave a Comment

error: Content Copy is protected !!
Belly Fat कम करने के लिए सुबह नाश्ते में खाई जा सकती हैं ये चीजे विश्व रक्तदाता दिवस 2023 महत्व शायरी (वर्ल्ड ब्लड डोनर डे) | World blood donor day theme, quotes in hindi CSK won the title for the 5th time in the IPL 2023 final Tata Tiago EV Review: किफायती इलेक्ट्रिक कार मचाएगी तहलका!