Rajasthan Weather Update : राजस्थान में लू का रेड अलर्ट, 25 मई तक 49 डिग्री तक पहुंचेगा पारा

Rajasthan Weather Update : राजस्थान में लू का रेड अलर्ट जारी। अगले 4-5 दिन तक दो डिग्री तक बढ़ सकता है तापमान।

Rajasthan Weather Update : जयपुर। राजस्थान में लू का प्रकोप दिन-प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा है। प्रदेश का टेंपरेचर 47 डिग्री को पार कर गया है। राज्य में पिछले 4-5 दिन से गर्मी ने लोगों का हाल बेहाल कर रखा है। मौसम विभाग के मुताबिक, राजस्थान में अधिकतम तापमान 49 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने वाला है। वहीं 25 मई तक राज्य में तापमान का टॉर्चर देखने को मिलेगा।

दो दिन में दो डिग्री तक चढ़ेगा पारा

जयपुर मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया, राजस्थान में पिछले चार-पांच दिनों से हीटवेव का दौर जारी है। बीते चौबिस घंटे की बात करें तो जोधपुर, बीकानेर, जयपुर, भरतपुर औ कोटा संभाग के कई जिलों में अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से ऊपर है। इसके अलावा अगले 48 घंटों में अधिकतम तापमान में दो डिग्री की बढ़ोतरी की संभावना है। यानी अगले दो दिनों में पार दो डिग्री तक चढ़ने वाला है।

लू का रेड अलर्ट

मौसम वैज्ञानिक का कहना है कि फिलहाल जो राजस्थान में हीटवेव का दौर चल रहा है, वह अगले 48 घंटों में तीव्र हीटवेव में बदलने वाला है। मौसम विभाग की ओर से पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर और बीकानेर संभाग के अधिकतर इलाकों के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है। यानी अधिकतर हिस्से ऐसे होंगे जहां 23 मई को अधिकतम तापमान 45 डिग्री के ऊपर और कुछ इलाकों में 47-49 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किए जाएंगे। तेज लू की परिस्थिति बनी रहेगी।

ये वीडियो भी देखे

25 मई तक कहर ही कहर

मौसम विभाग के अनुसार, भरतपुर, जयपुर और कोटा संभाग के भी कई ऐसे इलाके होंगे, जहां 23 से 25 मई के दौरान अधिकतम तापमान 46 डिग्री सेल्सियस से ऊपर दर्ज किए जाएंगे। यानी राजस्थान में तेज लू का प्रकोप बना रहेगा। इस दौरान कहीं-कहीं तापमान 47-49 डिग्री भी रिकॉर्ड हो सकता है। साथ ही रात में न्यूनतम तापमान की अगर बात करें तो यह भी ज्यादातर इलाकों में तीन से चार डिग्री तक ऊपर रहेगा। राजस्थान में अगले 4-5 दिनों तक रातों में भी मौसम गर्म रहेगा।

vyas Electronics sagwara

Leave a Comment

error: Content Copy is protected !!
युवाओ में क्राइम थ्रिलर वेब सीरीज देखने का जोश, देखना न भूले 10 वेब सीरीज Belly Fat कम करने के लिए सुबह नाश्ते में खाई जा सकती हैं ये चीजे विश्व रक्तदाता दिवस 2023 महत्व शायरी (वर्ल्ड ब्लड डोनर डे) | World blood donor day theme, quotes in hindi CSK won the title for the 5th time in the IPL 2023 final Tata Tiago EV Review: किफायती इलेक्ट्रिक कार मचाएगी तहलका!