Mera Sagwara YouTube Channel

T20 World Cup 2022: टीम इंडिया देगी दिवाली गिफ्ट! मेलबर्न मे पाकिस्तान से महामुकाबला आज

T20 World Cup 2022

भारत और पाकिस्तान के बीच टी20 वर्ल्ड कप 2022 सुपर-12 का चौथा मुकाबला रविवार को मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर खेला जाएगा। भारत और पाकिस्तान के बीच इस साल ये तीसरा मैच खेला जाएगा।

T20 World Cup 2022: टी20 वर्ल्ड कप 2022 में भारतीय टीम (23 अक्टूबर) से अपने अभियान की शुरुआत करेगी. पहले मैच में उसके सामने पाकिस्तान की चुनौती होगी.

T20 World Cup 2022
भारत और पाकिस्तान के बीच फैंस को एक बार फिर हाई-वोल्टेज मुकाबले देखने को मिलने वाला है। हालांकि इस बार ये मुकाबला पिछले से ज्यादा धमाकेदार और कांटे की टक्कर का होने वाला है। क्योंकि लगभग एक साल बाद दोनों टीमें किसी आईसीसी इवेंट में एक दूसरे के खिलाफ खेलती हुई नजर आएंगी। हालांकि इस साल भारत और पाकिस्तान के बीच दो मुकाबले पहले ही खेले जा चुके हैं और ये मैच पैसा वसूल थे। 
 

इस साल भारत और पाकिस्तान के बीच जो दो मुकाबले खेले गए हैं, वो यूएई में खेले गए एशिया कप के दौरान हुए थे। भारत एशिया कप जीतने का प्रबल दावेदार था और टीम ने अपने शुरुआती मैच में पाकिस्तान को हराकर ये साबित भी किया था। इस मैच की बात करें तो पाकिस्तान की टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए 19.5 ओवर में सभी विकेट खोकर 147 रन ही बना सकी। हार्दिक ने तीन, भुवनेश्वर ने 4 और अर्शदीप सिंह को 2 विकेट मिला था। वहीं लक्ष्य का पीछा करते हुए विराट कोहली और रविंद्र जडेजा ने दमदार पारी खेली थी।

लेकिन इसी इवेंट के सुपर 4 चरण में पाकिस्तान ने वापसी करते हुए भारत को मात दी। इस मैच में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 7 विकेट खोकर 181 रन बनाए थे। इस मैच में कोहली ने 60 रन की दमदार पारी खेली थी। हालांकि भारतीय गेंदबाज क्षमता के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर सके थे और टीम को ये मैच 5 विकेट से गंवाना पड़ा। पाकिस्तान की ओर से मोहम्मद रिजवान ने 70 रन की पारी खेली थी। ये दोनों मैच आखिरी ओवर में खत्म हुए थे, जिसके कारण इस मैच में रोमांच बना रहा।

वहीं अब ये दोनों टीमें ऑस्ट्रेलिया में खेले जा रहे टी20 वर्ल्ड कप में भिड़ने के लिए तैयार हैं। ये मैच रविवार (23 अक्टूबर) को प्रतिष्ठित मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर खेला जाएगा। इस मैच को देखने के लिए मैदान पर लगभग 90000 हजार दर्शक मौजूद रहेंगे और ज्यादातर भारतीय फैंस होंगे, ऐसे में अगर बारिश का असर इस मैच पर नहीं पड़ता है, तो ये मैच खिलाड़ियों के साथ-साथ फैंस के लिए भी यादगार बनने जा रहा है।

पिछले साल इनके बीच यूएई में हुआ टी20 वर्ल्ड कप मैच 24 अक्टूबर को खेला गया और इस बार ये 23 को होने जा रहा है, ऐसे में एक साल बाद ये दोनों टीमें इस मेगा इवेंट में भिड़ेंगी और ये मुकाबला और दमदार इसलिए होगा, क्योंकि भारत के पास ये मैच जीतने के अलावा कोई विकल्प नहीं है, पहली बात इसलिए क्योंकि पिछले टी20 वर्ल्ड कप मैच में पाकिस्तान ने भारत को 10 विकेट से करारी मात दी थी, दूसरी बात ये है कि पाकिस्तान को हराकर इस वर्ल्ड कप में भारतीय टीम पॉजिटिव शुरुआत करना चाहेगी।

इस साल हुए दोनों मैचों में भारत के स्टार तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह नही खेल सके थे और एक बार फिर वो इस हाईवोल्टेज मुकाबले का हिस्सा नहीं है, जिसकी कमी भारत को खलेगी। वहीं दूसरी तरफ पाकिस्तान के स्टार तेज गेंदबाज शाहीन अफरीदी घुटने की चोट के बाद वापसी कर रहे हैं।

शाहीन ने एशिया कप के दोनों मुकाबले नहीं खेले थे और पिछले वर्ल्ड कप में उन्होंने भारत के टॉप ऑर्डर को तहस नहस कर दिया था, ऐसे में भारत के बल्लेबाजों को अफरीदी के खिलाफ संभलकर खेलना होगा। वहीं भारत के लिए अच्छी खबर ये है कि मोहम्मद शमी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वॉर्म-अप मैच में सिर्फ 1 ओवर फेंकने के लिए आए थे और इस ओवर में उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के 4 विकेट गिराए थे।

दोनों टीमों की कमजोरियां वहीं हैं जो पिछले कई दशकों से हैं। भारतीय टीम के गेंदबाजों के पास काबिलियत है, लेकिन वह मैच में बुरी तरह पिट रहे हैं, जबकि पाकिस्तान की बल्लेबाजी बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान के इर्द-गिर्द घूमती है। ऐसे में अगर भारतीय टीम के गेंदबाज इन दोनों बल्लेबाजों को जल्दी आउट कर लेते हैं, तो भारत के लिए मैच जीतना काफी हद आसान हो जाएगा। हालांकि अगर ऐसा नहीं होता है, तो भारत के लिए चिंता का विषय होगा, क्योंकि अगर ये दोनों टिक गए तो भारत के लिए मुश्किलें बढ़ जाएंगी। वहीं पाकिस्तान का तेज गेंदबाजी आक्रमण काफी खतरनाक है। टीम के पास 150 किमी/घंटा की स्पीड से गेंदबाजी करने वाले बॉलर हैं, जो भारतीय बल्लेबाजी क्रम को धराशाई करने का दम रखते हैं। 

 

Leave a Comment

error: Content Copy is protected !!
Belly Fat कम करने के लिए सुबह नाश्ते में खाई जा सकती हैं ये चीजे विश्व रक्तदाता दिवस 2023 महत्व शायरी (वर्ल्ड ब्लड डोनर डे) | World blood donor day theme, quotes in hindi CSK won the title for the 5th time in the IPL 2023 final Tata Tiago EV Review: किफायती इलेक्ट्रिक कार मचाएगी तहलका!