TRAI Caller ID : TrueCaller का काम खत्म! TRAI शुरू कर रहा हैं अपना Caller ID

TRAI Caller ID

अब आपको किसी भी अनजान कॉल नंबर से कॉल करके बार-बार परेशान नहीं किया जा सकेगा. क्योंकि टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ने एक नया फैसला लिया है जिसके अनुसार अब मोबाइल कॉल करने वाले का नाम प्रदर्शित करने की व्यवस्था शुरू की जाएगी.

यानी कि अब जो सिम जिस व्यक्ति के नाम पर है. वह कॉल करते के साथ ही नाम और नंबर दोनों ही कॉल रिसीव करने वाले व्यक्ति के मोबाइल फोन पर दिखेगा. जिससे अब किसी तरह का फ्रॉड, धोखाधड़ी अथवा कॉल करके परेशान करने का करने वाले कामों पर लगाम लगाया जा सकेगा. इस को लेकर TRAI द्वारा तैयारी शुरू कर दी गई है.

वैसे फिलहाल लोग ट्रूकॉलर मोबाइल एप्लीकेशन का इस्तेमाल करते हैं ये जानने के लिए कि उनके मोबाइल पर किसने कॉल किया है. हालांकि ट्रूकॉलर को फिर भी छेड़छाड़ करके उसमें किसी और व्यक्ति का नाम डाला जा सकता है. लेकिन TRAI के इस नियम में जिस व्यक्ति के नाम पर सिम चालू होगा उसका नाम आएगा. उसके साथ ही उसका मोबाइल नंबर आएगा. जिससे फ्रॉड, परेशान करने अथवा किसी तरह की अपराधिक कामों पर लगाम लगाया जा सकेगा एवं मोबाइल कॉल मोबाइल यूजर्स को काफी सहूलियत भी होगी.

27 दिसंबर तक सुझाव मांगे गए :
यद‍ि यह व्‍यवस्‍था लागू होती है तो मोबाइल पर कॉल करने वाले के बारे में आप सटीक तरीके से जान सकेंगे. इसमें उस व्‍यक्‍त‍ि की जानकारी स्‍क्रीन पर आएगी, ज‍िसके नाम पर स‍िम कार्ड रज‍िस्‍टर्ड क‍िया गया है. परामर्श पत्र पर संबद्ध पक्षों से 27 दिसंबर तक सुझाव मांगे गए हैं. म‍िलने वाले सुझावों पर 10 जनवरी, 2023 तक जवाब दिए जा सकेंगे.

अभी इन एप पर म‍िलती है सुव‍िधा :आापको बता दें अभी तक ट्रूकॉलर और भारत कॉलर आईडी एंड एंटी-स्पैम जैसे मोबाइल एप की मदद से मोबाइल फोन यूजर कॉल करने वाले व्यक्ति की पहचान जान सकते हैं. लेकिन इन एप पर नजर आने वाले नाम पूरी तरह भरोसेमंद स्रोत पर आधारित नहीं होते हैं.
फीचर फोन पर भी म‍िलेगी यह सुव‍िधा :

ट्राई के मुताबिक, दूरसंचार विभाग का मानना है कि सीएनएपी सुविधा शुरू होने से कोई भी मोबाइल फोन उपभोक्ता कॉल आने पर कॉलर की पहचान जान सकेगा. इस सुविधा को स्मार्टफोन के साथ फीचर फोन पर भी मुहैया कराने के लिए दूरसंचार नेटवर्क की तैयारी एवं व्यवहार्यता को भी परखा जाएगा.

Leave a Comment

error: Content Copy is protected !!
Belly Fat कम करने के लिए सुबह नाश्ते में खाई जा सकती हैं ये चीजे विश्व रक्तदाता दिवस 2023 महत्व शायरी (वर्ल्ड ब्लड डोनर डे) | World blood donor day theme, quotes in hindi CSK won the title for the 5th time in the IPL 2023 final Tata Tiago EV Review: किफायती इलेक्ट्रिक कार मचाएगी तहलका!