Aadhaar Card : आधार कार्ड में जल्द करवा लें ये काम, वरना देने पड़ेंगे पैसे, 14 जून तक का है वक्त

UIDAI ने स्पष्ट किया कि यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि यह सेवा केवल myAadhaar पोर्टल पर मुफ्त है और भौतिक आधार केंद्रों पर 50 रुपये का शुल्क देना जारी रहेगा. दरअसल, यूआईडीएआई के जरिए उन लोगों को आधार कार्ड अपडेट करने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है.

Aadhaar Card Free Update : भारत में आधार कार्ड काफी अहम दस्तावेजों में गिना जाता है. आधार कार्ड के जरिए लोगों के कई काम हो जाते हैं. वहीं कई सुविधाओं को पाने के लिए भी आधार कार्ड का इस्तेमाल किया जाता है. कई बार ऐसा भी देखने को मिला है कि लोगों को अपना आधार कार्ड अपडेट भी करवाना होता है. ऐसे में भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने 14 जून 2023 तक आधार दस्तावेजों का ऑनलाइन अपडेशन मुफ्त कर दिया है. आमतौर पर आधार विवरण को अपडेट करने के लिए करीब 50 रुपये या 100 रुपये का शुल्क लगता है. हालांकि, 14 जून तक यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से जनसांख्यिकीय विवरण को ऑनलाइन अपडेट करना फ्री होगा.

आधार कार्ड :

UIDAI ने स्पष्ट किया कि यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि यह सेवा केवल myAadhaar पोर्टल पर मुफ्त है और भौतिक आधार केंद्रों पर 50 रुपये का शुल्क देना जारी रहेगा. दरअसल, यूआईडीएआई के जरिए उन लोगों को आधार कार्ड अपडेट करने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है, जिनका आधार कार्ड बने हुए 10 साल हो गए हैं और जिन्होंने आधार कार्ड को जारी होने के बाद कभी अपडेट नहीं करवाया है.

ऐसे करें ऑनलाइन अपडेट :

आधार नंबर का इस्तेमाल कर https://myaadhaar.uidai.gov.in/ पर लॉग इन करें.
‘प्रोसीड टू अपडेट एड्रेस’ विकल्प चुनें.
रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा.
इसके बाद आपको ‘डॉक्यूमेंट अपडेट’ पर क्लिक करना होगा.
इसके बाद जो अपडेशन करना हो वो किया जा सकता है.
आखिर में ‘सब्मिट’ बटन चुनें. दस्तावेजों को अपडेट करने के लिए उसी की प्रतियां अपलोड करें.
वहीं आधार अपडेट अनुरोध स्वीकार किया जाएगा और 14 अंकों का अपडेट अनुरोध नंबर (URN) जेनरेट होगा.

See also Health Tips : Bal Kala Kaise Karein : सफेद बालों को काला करने का शानदार तरीका

अपडेट रिक्वेस्ट नंबर (URN) का इस्तेमाल कर आधार एड्रेस अपडेट की स्थिति की जांच की जा सकती है. जब अपडेट हो जाए तो अपडेटेड वर्जन डाउनलोड कर सकते हैं और एक प्रिंटेड आधार कार्ड प्राप्त कर सकते हैं.

Leave a Comment

error: Content Copy is protected !!
Belly Fat कम करने के लिए सुबह नाश्ते में खाई जा सकती हैं ये चीजे विश्व रक्तदाता दिवस 2023 महत्व शायरी (वर्ल्ड ब्लड डोनर डे) | World blood donor day theme, quotes in hindi CSK won the title for the 5th time in the IPL 2023 final Tata Tiago EV Review: किफायती इलेक्ट्रिक कार मचाएगी तहलका!