Mera Sagwara Whatsapp Channel

उदयपुर में घूमने की जगह । उदयपुर पर्यटन स्थल places to visit in udaipur

Place to visit in Udaipur. Udaipur tourist places

उदयपुर – राजस्थान का खूबसूरत शहर उदयपुर है झीलों और महलो के लिए यहाँ मौजूद प्राकृतिक एवं कृत्रिम खूबसूरत पर्यटन स्थल है जो राज्य को गौरवान्वित कर रहा है।

उदयपुर घूमने के लिए पर्यटकों के लिए Best है यहाँ के ऊँचे पहाड़ो की tracking , Paragliding, Helicopter Ride, Zipline और स्पेशली यहाँ की Rented cycling जैसे Activity का enjoy कर सकते है ।

उदयपुर में घूमने की जगह –  उदयपुर पर्यटन स्थल 

उदयपुर में घूमने के लिए पर्यटक इसीलिए भी आते है क्योकि यहाँ पर बारिश बहुत ही कम  मात्रा में होती है । आईये  अब हम जानते है उदयपुर में घूमने की जगह के बारे में –

वैसे उदयपुर में  युबाओ के लिए आजकल Pre-Wedding का क्रेज़ है जो यहाँ पर शूट के लिए 2 बेस्ट location जिनमे से –

  1. बाहुबली हिल्स
  2. मार्वल स्लरी पार्क

फ़तेहसागर झील 

Place to visit in Udaipur. Udaipur tourist places

उदयपुर का दिल फतेहसागर झील है यह लेक उदयपुर शहर को पर्यटन क्षेत्र में गौरवान्वित कर रहा है ये उदयपुर में स्थित कई झीलों में से सबसे प्रमुख मानी जाती है । ये झील देखने में नासपाती के आकर का दिखाई पड़ता है

टूरिस्ट के लिए यहाँ बहुत सारे बिकल्प है उनमे से आप सबसे पहले लेक के बीच स्थित  नेहरू गार्डन जहा आप नाव की सवारी से जा सकते है और वहा चिड़िया घर और गार्डन का आनंद उठा सकते है ।

फ़तेह सागर झील अपने शांत वातावरण और नीले रंग के पानी के लिए दुनिया भर में प्रसिद्द है इस झील के बीच में 3 द्वीप मौजूद है जिनमे से –

  1. नेहरू गार्डन
  2. चिड़िया घर
  3. मोती मगरी

जिसका निर्माण महाराजा फ़तेह सिंह ने करवाया था।मोती मगरी

फ़तेह सागर झील के निकट स्थित मोती मगरी उदयपुर में घूमने की जगह में से पर्यटकों की पसन्दीदा चॉइस है यहाँ पर आप महाराणा प्रताप का स्टेचू , संग्रहालय और झील के खूबसूरत नजारो का आनंद उठा सकते है ।

साथ ही साथ झील में आप नार्मल बोट और स्पीड बोट का आनंद उठा सकते है और साथ में इसी के पास में आप बॉम्बे मार्केट में स्ट्रीट फ़ूड का लुप्त उठाना बिलकुल न भूले ।

इसी के साथ मोती मगरी lake के किनारे भारत का सबसे बड़ा और पहला Fish Aquarium बना हुआ है जिसका नाम Under the sun है

यहाँ आपको मछलियों की 150 प्रजाति के अलाबा बहुत सारे समुंद्री जीव भी देखने को मिलेंगे ।

पिछौला झील

Place to visit in Udaipur. Udaipur tourist places

 

इसी झील के बीच  में स्थित है दुनिया के महंगे होटलो में सुमार ताज लेक पैलेस) इतना ही नहीं इसी लेक के किनारे स्थित है विश्व  के सबसे अच्छे होटलो में से एक।

ओबेराय उदय बिलास जो इतना महंगा और रॉयल है की इसका आप अंदाजा लगा सकते है की अम्बानी के  बेटी की  Pre- Wedding दुनिया के बड़े- बड़े देशो को छोड़कर इसी उदयपुर की शाही ब्यूटी में की गयी थी ।

उदयपुर शहर के बीच स्थित यहाँ झील हमेशा पानी से भरा हुआ होता है जहा की खूबसूरती और यहाँ की बोटिंग आपका दिल जीत लेगी

और पिछौला झील के पास में ही स्थित है एक और रॉयल होटल  The leela palace इसकी तो बात ही  कुछ और है दोस्तों शायद  इसीलिए उदयपुर को साल 2006 में ट्रेवल प्लस लेजर की मैगज़ीन ने उदयपुर को विश्व में खूबसूरत शहरों की लिस्ट में वोट किया था ।

और शायद इसीलिए इसे शामिल किया गया है इंडिया के फर्स्ट 20 स्मार्ट सिटी में । udaipur पिछौला झील के बीच में स्थित 4 द्वीप जहा फोटोग्राफी के लिए शानदार view point देख सकते है

पिछौला झील में बोटिंग के चार्ज –

  • दिन के समय में यहाँ का नार्मल रेट -400 रूपए होता है ।
  • शाम के वक्त सनसेट के समय बोटिंग का चार्ज 700 रूपए हो जाता है।

जग मंदिर पैलेस

places to visit in udaipur

उदयपुर फेमस है झीलों और शाही महलो के लिए अगर ये  दोनों कॉम्बिनेशन एक साथ मिल जाये तो बात ही कुछ अलग है

कुछ इसी तरह देखने को मिलता है उदयपुर पर्यटन स्थल के जग मंदिर पैलेस और लेक पैलेस में ये दोनों स्थान पिछला झील के मध्य स्थित है और फेमस है अपने राजबाड़े संस्कृति गार्डन म्युसियम और रेस्टोरेंट के लिए

जिसका डेकोरेशन डिजाइन और एक लाइन में बने पत्थर के हाथी महाराजो की शान और शौकत को दर्शाते है ।

अगर आप शाही शौक रखते ही तो यहाँ का डिनर बिलकुल भी मिस न करे जिसमे आपको 3500 रूपए देना होगा जिसमे आपको बोट राइड भी शामिल है ।

जगमंदिर में रुकने के लिए भी उपलब्ध है जिसका चार्ज थोड़ा ज्यादा होता है लेकिन स्थान बिलकुल शाही है ।

अमराई घाट । मांझी घाट 

उदयपुर शहर के भीड़ भाड़ से थोड़ा दूर सुकून पाना हो तो अमराई घाट पहुंच जाये यहाँ शहर बासी सुकून पाने के लिए कुछ समय बिताने आते है और यहाँ आप सुबह में जल्दी या फिर शाम के वक्त ही जाये ।

अमराई घाट फेमस है फोटोग्राफी और फोटो शूट के लिए । यहाँ तक पहुंचने के लिए रास्ता थोड़ा सकरा है इसीलिए बाइक या फिर ऑटो लेकर ही जाये ।

बाहुबली हिल्स । बड़ी झील 

उदयपुर से लगभग 14 किलोमीटर  की दूरी पर स्थित बड़ी झील जो पूरी तरह से मानव निर्मित है । और इसके साथ ये उदयपुर शहर की सबसे शानदार पर्यटन स्थलों में से एक मानी जाती है

आधुनिक युग में यह जगह पूरी तरह से युबाओ को अपनी तरफ आकर्षित करती है आरावली पहाड़ियों से ढकी ये झील इतनी फेमस है की यहाँ भारत के कोने कोने से युबा बर्ग pre-वेडिंग शूटिंग के लिए

अपने लवर्स के साथ यहाँ हमेशा आते रहते है । और अपने प्यार करने बाले के साथ उस खूबसूरत लम्हो को फोटोग्राफी के माध्यम से हमेशा के लिए कैमरा में कैद कर यादें समेट कर ले जाते है ।

इस झील की खास बात यह है की इसका पानी हमेशा ताजा होने के साथ बहुत ज्यादा स्वक्छ भी रहता है । चारो तरफ पहाड़ियों से घिरा हुआ बाहुबली हिल की खूबसूरती इतनी बेहतरीन है की यहाँ आने बाले मन्त्र मुग्ध हो जाते है ।

बड़ी झील के निर्माण का मुख्य उद्देश्य 16 वी ईस्वी में अकाल से बचने के लिए महाराजा राज सिंह ने 1652 से 1680 ईस्वी के बीच इसे करवाया था

बाहुबली झील देखने के लिए टिकट मात्र 10 रूपए में मिल जाता है

  • timing – सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक

सिटी पैलेस । City palace

Place to visit in Udaipur. Udaipur tourist places

मेवाड़ की शान और उदयपुर में घूमने की जगह में सबसे ज्यादा प्रसिद्द स्थानों में से एक है सिटी पैलेस यह लेक पिछौला के किनारे ही बसा है और इसके परिसर में 11 और महल शामिल है ।

सिटी पैलेस फेमस है – 

  • इतिहास
  • खूबसूरत पेंटिंग
  • म्युसियम
  • फोटो ग्राफी
  • फर्नीचर
  • नक्काशी

शाम के समय इसकी लाइट का reflection लेक पिछला में देखना बिलकुल भी मिस न करे ।

इसका खुलने का टाइम सुबह 9:30 से शाम 5 बजे तक तथा इसे घूमने का बेस्ट समय ठंडियों का होता है ।

सिटी पैलेस म्युसियम का चार्ज 250 रूपए तथा Crystal Galary के लिए 500 चार्ज देना होगा ।

जगदीश टेम्पल 

उदयपुर का सबसे पुराना जगदीश मंदिर अपनी सौन्दरता के लिए पर्यटकों के बीच काफी ज्यादा प्रसिद्द है

जगन्नाथ को समर्पित यह मंदिर अपने नक्काशी , अनेक आकर्षक मूर्तिया , और यहाँ का शांत वातावरण  में पर्यटकों अपनी तरफ आकर्षित करता है तभी तो यह उदयपुर घूमने की जगह में  पर्यटकों की पहली पसंद है ।

मार्बल स्लरी पार्क । marvel slurry park

Place to visit in Udaipur. Udaipur tourist places

उदयपुर का तीसरा सबसे ज्यादा फेमस Pre-वेडिंग प्लेस जो आज के युबाओ के बीच काफी लोकप्रिय है यह स्थान अपने चाहते प्यार करने बाले के लिए जनम – जनम के बंधन में बांधने और

उन्ही खूबसूरत यादो को समेटने के लिए यह जगह सबसे प्रमुख है जो काफी खूबसूरती के साथ मार्वल पहाड़ियों को अपने वादियों में समोहे हुए है ।

यदि आप उदयपुर घूमने जाये तो यहाँ की मार्वल स्लरी पार्क जरूर देखने जाये नहीं तो आपके घूमने की यात्रा अधूरी रह सकती है ।

ये स्थान उदयपुर पर्यटन स्थल में फिल्मो की शूटिंग के लिए तथा युबाओ के बीच Prei wedding shout के लिए trending location में चल रहा है ।

सुखाड़िया सर्किल –

यदि आप उदयपुर में बच्चो या फैमिली के साथ घूमने का प्लान कर रहे है तो सुखाड़िया सर्किल अट्रैक्शन पॉइंट जरूर विजिट करे । सुखाड़िया सर्किल के चारो तरफ बोट राइडिंग का मजा ले सकते है ।

सुखाड़िया सर्किल के पास में फ़ूड मार्किट है जहा आप तरह – तरह के नास्ते या भोजन का स्वाद ले सकते है ।

गुलाब बाग़ एंड ज़ू – 

Place to visit in Udaipur. Udaipur tourist places

 

गुलाब बाग़ यानी की चिड़िया घर पशु और पक्षियों के प्रेमियों के लिए उदयपुर में ये जगह काफी सौंदर्य है यहाँ पर हरे भरे उद्यान में  हर प्रकार के जंगली जानवर और पक्षियों का समूह रहता  है ।

इस खूबसूरत उद्यान का निर्माण महाराणा सज्जन सिंह ने करवाया था तकरीवन आधा किलोमीटर में फैला यह उद्यान उदयपुर का सबसे बड़ा पार्क है यहाँ पर मौजूद विक्टोरिया haal में शाही बस्तुओं का संग्रह देखने को मिल जायेगा

यह लगभग 3 किलोमीटर लम्बी रास्ते में सारा गुलाब बाग़ है जिसको घूमने के लिए आप चाहे तो टैक्सी , या पैदल विजिट कर सकते है  इसके सतह में इसी के भीतर एक रेस्टोरेंट मौजूद है जहा पर खाने के लिए बहुत सरे आइटम मिल जाते है ।

गुलाब बाग़ में देखने की जगह –

  • सरस्वती भवन पुस्तकालय
  • विक्टोरिया हॉल या म्युसियम
  • उद्यान
  • चिड़िया घर

शिल्प ग्राम । Shilp Gram

Place to visit in Udaipur. Udaipur tourist places

अरावली पर्वत मालयो के सघन के मध्य स्थित शिप्ल ग्राम जिसे हस्त शिल्प गांव ही कहा जाता है । यह स्थान जाना जाता ही पश्चिमी क्षेत्र के ग्रामीण आदिवासियों की संस्कृति और उनकी जीवन शैलियों के लिए ।

यहाँ पर परमपरागत शैलियों में बनायीं गयी कुल 36 झोपड़िया मौजूद है और इसके अलाबा उदयपुर के शिल्प ग्राम में स्थित शिल्प बाजार , घोड़े और रेगिस्तान में ऊंट की सवारी का लुप्त उठा सकते है ।

वैसे तो उदयपुर में घूमने की जगह देखने के लिए यहाँ कभी भी आ सकते है इसके खुलने का समय प्रतिदिन सुबह 11 बजे से शाम 7 बजे तक का होता है ।

हर साल 21 दिसम्बर से 31 दिसम्बर तक शिल्प ग्राम में मेला का आयोजन किया जाता है जो देश के कई राज्यों की संस्कृति को दर्शाता है और इसके अलाबा हस्त कला के वस्तुओं की बिक्री भी होती है ।

सज्जन गढ़ । मानसून फोर्ट । hill station

Place to visit in Udaipur. Udaipur tourist places

अरावली पर्वत माला की चोटी सज्जन गढ़ का फोर्ट का निर्माण मेवाड़ के महाराणा सज्जन सिंह ने 1884 में करवाया था इसके निर्माण की मुख्य बजह मानसून के समय बदलो की खूबसूरती को नजाकत से देखी जा सके ।

यहाँ बरसात के समय बादल इतने पास में होते है की मनो आप उन्हें छू भी सकते है । यहाँ से पिछौला झील और आस पास के राजस्थानियों के गांव का दृश्य दिखाई पड़ता है

बागोर की हवेली

Place to visit in Udaipur. Udaipur tourist places

ये हवेली बागोल के राजा शक्ति सिंह का निवास स्थान हुआ करती थी मौजूदा समय में इस हवेली को म्युसियम में परिवर्तित कर दिया गया है जो मेवाड़ की संस्कृति को प्रदर्शित करता है ।

सहेलिए की बाड़ी

Place to visit in Udaipur. Udaipur tourist places

 

फतेहसागर झील के किनारे पर स्थित यह जगह प्राकृतिक खूबसूरत झरने हरे भरे पार्क और संगमरमर के लिए काफी विख्यात है ।

इस जगह के बारे में कहते है महाराजा संग्राम ने इस उद्यान को अपनी रानी के साथ आयी  हुयी दासियो को तोहफे में दिया था जो की शादी के बाद 48 नौकरानियों के साथ यहाँ आयी हुयी थी।

यह जगह खूबसूरत झरने , हरे भरे पार्क और संगमर के व्यवसाय के लिए लोकप्रिय है शहेलियो की बाड़ी उदयपुर की शान मानी जाती है यह जगह  काफी लोकप्रिय है

यहाँ पर मौजूद फब्बारे जो इंग्लैंड से मंगाए गए थे पर्यटकों का मुख्य आकर्षण है और इसी जगह पर एक संग्रहालय भी मौजूद जहा पर आप उदयपुर के शाही परिवारों को देख सकते है ।

सहेलियों की बड़ी में इन जगहों को देख सकते है जिनमे से –

  • गुलाब का बगीचा
  • कमल झील
  • झरने
  • संग्रहालय
  • हरे भरे उद्यान
  • फब्बारे

करणी माता मंदिर

Place to visit in Udaipur. Udaipur tourist places

Place to visit in Udaipur. Udaipur tourist places

उदयपुर  बस स्टॉप से दूध तलाई झील की दूरी सिर्फ 2 किलोमीटर है जहा से आपको पूरे उदयपुर शहर का शानदार  view point देखने को मिलता है

मंदिर में दर्शन के साथ साथ आपको पूरे उदयपुर शहर का एक शानदार view देखने को मिलेगा और साथ में पिछौला झील के दृश्य का लुप्त बखूबी उठा सकते है ।

अरावली श्रृंखला में स्थित करणी माता मंदिर के लिए चाहे तो ropway के द्वारा ऊपर मंदिर तक बड़े आसानी से पहुंच सकते है या फि पैदल ।

यहाँ की रोपवे की सवारी उदयपुर घूमने की जगह देखने आने बाले पर्यकों को खास रंग भर देती है करणी माता मंदिर के दुसरे छोर में स्थित दूध मलाई झील का अद्भुत दृश्य देखने को मिलता है जो पर्यटकों को मन्त्र मुग्ध कर देता है ।

माँ दुर्गा को समर्पित इस मंदिर के बारे में यहाँ के स्थानीय लोगो की ऐसी मान्यता है की करणी माता ने अपने मृत बेटे के रूप में एक चूहे को जन्म दिया था इसीलिए यहाँ पर चूहे करणी माता के सतह सदस्य के रूप में रहते है ।

दूध तलाई झील

Place to visit in Udaipur. Udaipur tourist places

दूध तलाई मशहूर है अपने सनसेट पॉइंट के लिए लेकिन इस खूबसूरत सनसेट का दीदार करने के लिए आपको रोपवे से पहुंचना पड़ेगा

रोपवे के जरिये दूध तलाई तक पहुंचने पर पहाड़ियों का एक अद्भुत नजारा देखने को मिलता है जैस – जैसे चोटी तक पहुंचते है वैसे- वैसे कुदरत के सौंदर्य से रूबरू होने लगते है ।

चोटी तक पहुंचते ही आँखों के सामने वो नजारा होता है जिसे देखने की ललक हर किसी के दिल में होती है इस रोमांटिक सनसेट को देखने के लिए लोग घंटो इन्तजार करते है ।

पूरे उदयपुर में दूध तलाई का ये सनसेट पॉइंट टूरिस्टो की सबसे ज्यादा पसंदीदा जगहों में से एक है इसी बजह से Tourist सबसे ज्यादा यहाँ प्रकृति के खूबसूरत दृश्य को देखने आते है ।

नीमच माता मंदिर 

 

फतेहपुर सागर झील के निकट देवली नामक जगह में स्थित यह टेम्पल हरे भरी पहाड़ियों पर स्थित है यहाँ तक पहुंचने के लिए सीढ़ियों के माध्यम से जा सकते है जो 850 मीटर लम्बा है जिससे आप आधे घंटे में मंदिर तक पहुंच सकते है ।

ऊपर से आप नीमच माता मंदिर के दर्शन के साथ साथ फतेहपुर सागर झील और उदयपुर का मनोरम दृश्य देख सकते है ।

मार्वल वाटर पार्क 

Place to visit in Udaipur. Udaipur tourist places

उदयपुर में कुछ अलग एक्टिविटी करने या देखने का मन हो तो पहुंच जाईये मार्वल वाटर पार्क जहा पर आपको मिलेगा स्वीमिंग का एक शानदार अनुभव ।

समुद्री लहरों के जैसे पानी की उछाल के बीच स्वीमिंग एक्टिविटी करने का मजा ही कुछ और होता है जहा पहुंचकर आप Waterpark में कई प्रकार की एक्टिविटी को enjoy कर सकते है

प्रताप गौरव केंद्र 

Place to visit in Udaipur. Udaipur tourist places

उदयपुर पर्यटन स्थलों में इस जगह का जिक्र न हो ऐसा हो ही नहीं सकता यहाँ आपको महाराणा प्रताप की वीरता उनकी उपलब्धयों के बारे में तथा मेबाड़ के बारे में ऐतिहासिक जानकारी मिलेगी ।

इसके साथ ही महाराणा प्रताप की 57 फिट ऊंची मेटल की बिशाल प्रतिमा देखने को मिलेगी ।

प्रताप गौरव देखने के लिए  मिनिमम 2 घंटे का समय निकाल कर जाये तभी यहाँ की रोचक जानकारी के साथ- साथ सौंदर्य दृश्य को देख पाएंगे । इसके खुलने का समय सुबह 9 बजे से शाम 6 बजे तक है ।

Vintage Car Museum

Place to visit in Udaipur. Udaipur tourist places

 

महल और झील के अलाबा उदयपुर में घूमने की जगह एक और भी है इस म्युसियम की खास बात यह है की इसे महाराण प्रताप जी के बन्सजो द्वारा चलाया जाता है आज भी इसमें कई ऐसे Car है जो न सिर्फ चलती है बल्कि उनकी शान अभी भी बरकरार है ।

उदयपुर के रोचक तथ्य । facts of udaipur in hindi

  • उदयपुर शहर को बनाने में एक नहीं बल्कि कई शाशको का समय लग गया था
  • खूबसूरत झीलों की बजह से इस शहर को पूर्व का विंस सिटी भी कहा जाता है
  • उदयपुर शहर का नक्शा एकदम ऑस्ट्रेलिया के नक़्शे से मिलता जुलता है ।
  • मेबाद की पुरानी राजधानी को मुगलो के आक्रमणों के खोने के डर से उदयपुर की स्थापना की गयी थी ।

उदयपुर के एडवेंचर – udaipur adventure

उदयपुर के खूबसूरत पर्यटन स्थल  तथा यहाँ के प्रसिद्द घूमने फिरने की जगह देखने के साथ- साथ पर्यटक उदयपुर के बेहतरीन adventure का लुप्त उठा सकते है जिनमे से ।

  • पहाड़ो की  ट्रैकिंग -Mount Tracking
  • प्राराग्लिडिंग -Paragliding
  • नाव की सबरी -Boating
  • जहाज राइडिंग- Helicopter Ride
  • जिपलीने – Zip-line
  • रेंटेड साइकिलिंग – Rented Cycling

यहाँ आकर इन  सभी Activity का Enjoy कर सकते है ।

उदयपुर कब जाना चाहिए

वैसे तो उदयपुर घूमने किसी भी मौसम में जा सकते है लेकिन उदयपुर घूमने के लिए अक्टूबर से अप्रैल तक कभी भी जा सकते है । गर्मियों  के समय यहाँ का तापमान 50 डिग्री से भी अधिक हो जाता है क्योक यहाँ की रेगिस्तान काफी गर्म हो जाता है ।

उदयपुर में फेमस क्या है

उदयपुर फेमस है अपने शाही खान -पान ,झीलों , खूबसूरत महलो , तथा यहाँ की बेहतरीन  adventure के लिए जो पर्यटकों का प्रमुख आकर्षण का केंद्र है ।

इस जगह की खूबसूरती किसी बड़े शहरों से कही अधिक है आप इसी से अंदाजा लगा सकते है की अम्बानी के बेटी की शादी झीलों का शहर उदयपुर में ही हुयी है ।

उदयपुर कैसे पहुंचे

Tourist Place Udaipur घूमने के लिए यदि आप हवाई जहाज से पहुंचना चाहते है तो महाराणा प्रताप हवाई अड्डा उदयपुर से 24 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है जो भारत के सभी प्रमुख शहरो से जुड़ा हुआ है ।

अगर ट्रैन से उदयपुर पहुंचना चाहे तो रेलवे स्टेशन उदयपुर में मौजूद है जहा लगभग भारत के बड़े शहरो से ट्रैन यहाँ आती है ।

वाया रोड से यह शहर पूरी तरह से नेशनल हाईवे से जुड़ा हुआ है इसीलिए उदयपुर घूमने के लिए यातायात सुबिधाये सभी तरह की मौजूद है ।

Leave a Comment

error: Content Copy is protected !!
Belly Fat कम करने के लिए सुबह नाश्ते में खाई जा सकती हैं ये चीजे विश्व रक्तदाता दिवस 2023 महत्व शायरी (वर्ल्ड ब्लड डोनर डे) | World blood donor day theme, quotes in hindi CSK won the title for the 5th time in the IPL 2023 final Tata Tiago EV Review: किफायती इलेक्ट्रिक कार मचाएगी तहलका!