पीएम मोदी आज प्रदेश को देंगे 17 हजार करोड़ की योजनाओं की सौगात, रेलवे परियोजनाएं करेंगे राष्ट्र को समर्पित

जयपुर। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शुक्रवार सुबह 11 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से ‘विकसित भारत विकसित राजस्थान’ कार्यक्रम को संबोधित करेंगे। पीएम मोदी जेईसीसी सीतापुरा में आयोजित कार्यक्रम के दौरान 17 हजार करोड़ रुपए से अधिक की कई विकास परियोजनाओं की सौगात देंगे। इस दौरान योजनाओं उद्घाटन कर राष्ट्र को समर्पित करेंगे और आधारशिला रखेंगे। ये परियोजनाएं सड़क, रेलवे, सौर ऊर्जा, विद्युत ट्रांसमिशन, पेयजल तथा पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस सहित कई महत्वपूर्ण क्षेत्रों से संबंधित हैं। यह कार्यक्रम प्रदेश के सभी जिलों में लगभग 200 स्थानों पर आयोजित किया जाएगा। मुख्य कार्यक्रम जयपुर में होगा। राज्यव्यापी कार्यक्रम में विभिन्न सरकारी योजनाओं के लाखों लाभार्थी शामिल होंगे। कार्यक्रम में राजस्थान के मुख्यमंत्री, कई मंत्री, सांसद, विधायक और स्थानीय स्तर के प्रतिनिधि भी शामिल होंगे।

योजनाओं में प्रधानमंत्री प्रदेश में 5 हजार करोड़ रुपए से अधिक की विभिन्न राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे। प्रधानमंत्री 8-लेन दिल्ली-मुंबई ग्रीन फील्ड अलाइनमेंट (एनई-4) के तीन पैकेजों यानि बौंली-झालाई रोड से मुई विलेज सेक्शन तथा हरदेवगंज गांव से मेज नदी सेक्शन और तकली से राजस्थान व मध्य प्रदेश सीमा तक का सेक्शन का उद्घाटन करेंगे। ये सेक्शन देश में तेज और बेहतर कनेक्टिविटी प्रदान करेंगे।

प्रधानमंत्री काया गांव में एनएच-48 के दक्षिणपुरशामलाजी सेक्शन के साथ देबारी में एनएच-48 के चित्तौड़गढ़- उदयपुर राजमार्ग खंड को जोड़ने वाले 6-लेन ग्रीनफील्ड उदयपुर बाईपास का भी उद्घाटन करेंगे। यह बाईपास उदयपुर शहर की भीड़भाड़ कम करने में सहायक होगा। प्रधानमंत्री कई अन्य परियोजनाओं का भी उद्घाटन करेंगे जो राजस्थान के झुंझुनू, आबू रोड और टोंक जिलों में सड़क आधारभूत संरचना में सुधार करेंगी।

रेलवे परियोजनाएं करेंगे राष्ट्र को समर्पित

प्रधानमंत्री लगभग 2300 करोड़ रुपए की राजस्थान की आठ महत्वपूर्ण रेलवे परियोजनाएं राष्ट्र को समर्पित करेंगे और उनकी आधारशिला रखेंगे। जिन रेल परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित किया जाएगा। इसमें जोधपुर-राय का बाग-मेड़ता रोड-बीकानेर सेक्शन (277 किलोमीटर), जोधपुर-फलोदी सेक्शन (136 किमी) और बीकानेर रतनगढ़-सादलपुर-रेवाड़ी सेक्शन (375 किमी) सहित रेल मार्गों के विद्युतीकरण के लिए विभिन्न परियोजनाएं शामिल हैं।

खातीपुरा रेलवे स्टेशन का करेंगे लोकर्पण

प्रधानमंत्री ‘खातीपुरा रेलवे स्टेशन’ को भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे। इस रेलवे स्टेशन को जयपुर के लिए एक सेटेलाइट स्टेशन के रूप में विकसित किया गया है और यह ‘टर्मिनल सुविधा’ से लैस है। पीएम भगत की कोठी में वंदे भारत स्लीपर ट्रेनों की रख-रखाव सुविधा, खातीपुरा जयपुर में वंदे भारत, एलएचबी आदि सभी प्रकार के रेकों का रख-रखाव, हनुमानगढ़ में ट्रेनों के रख-रखाव के लिए कोच के यर कॉम्प्लेक्स का निर्माण हुआ है।

2100 करोड़ रुपए से अधिक की विद्युत ट्रांसमिशन

पीएम सौर चरण-द्वितीय भाग ए के अंतर्गत राजस्थान (8.1 जीडब्ल्यू) में सौर ऊर्जा क्षेत्रों से बिजली की निकासी के लिए ट्रांसमिशन सिस्टम सुदृढ़ीकरण योजना, चरण द्वितीय भाग-बी के अंतर्गत राजस्थान (8.1 जीडब्ल्यू) में सौर ऊर्जा क्षेत्रों से बिजली की निकासी के लिए ट्रांसमिशन सिस्टम सुदृढ़ीकरण योजना और बीकानेर (पीजी), फतेहगढ़-II और भादला- II में आरई परियोजनाओं को कनेक्टिविटी प्रदान करने के लिए ट्रांसमिशन सिस्टम सहित जल जीवन मिशन की 2400 करोड़ रुपए योजनाओं की आधारशिला रखेंगे।

Leave a Comment

error: Content Copy is protected !!
Belly Fat कम करने के लिए सुबह नाश्ते में खाई जा सकती हैं ये चीजे विश्व रक्तदाता दिवस 2023 महत्व शायरी (वर्ल्ड ब्लड डोनर डे) | World blood donor day theme, quotes in hindi CSK won the title for the 5th time in the IPL 2023 final Tata Tiago EV Review: किफायती इलेक्ट्रिक कार मचाएगी तहलका!