राजस्थान में भीषण गर्मी से बचने के लिए आजमाएं ये उपाय

Heatwave: राजस्थान में भीषण गर्मी मई और जून के महीनों में गर्मी चरम सीमा पर पहुंच जाती है और लू की चपेट से बचना मुशकिल हो जाता है. गर्मी में धूप और लू के अलावा गंदगी और गलत खान-पान से भी कई लोग बीमार होते हैं.

Heatwave 2024 : राजस्थान में गर्मी का केहर जारी है. इस गर्मी के चलते लोगों का बुरा हाल हो रखा है. हर दिन पारा एक नई ऊंचाई पर पहुंच रहा है. इसी के साथ गर्मी में होने वाली बीमारियों ने भी दस्तक दे दी है. बढ़ती गर्मी के साथ बीमारियों का सिलसिला शुरु हो चुका है. मई और जून के महीनों में गर्मी चरम सीमा पर पहुंच जाती है और लू की चपेट से बचना मुशकिल हो जाता है. गर्मी में धूप और लू के अलावा गंदगी और गलत खान-पान से भी कई लोग बीमार होते हैं. लू लगना या हीट स्ट्रोक ऐसी स्थिति है, जिसका तुरंत इलाज ना कराया जाए तो व्यक्ति की मौत भी हो सकती है. कुछ सावधानियां बरतने से इस मौसम की मार से बचा जा सकता है. 

1. लंबे समय तक बाहर धूप में रहने से बचें

समक्ष राजस्थान में जारी गर्मी के प्रकोप से बचने के लिए धूप से सीधे संपर्क में आने से परहेज करें. कोशिस करें कि दोपहर 12 बजे से 3 बजे के बीच में घर से बाहर ना निकलें. 

2. धूप में निकलने से बचें 

पहले तो धूप में निकलने से बचें लेकिन अगर दिन में निकलना जरूरी है तो सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें. साथ ही आप टैनिंग और सनबर्न से बचने के लिए छतरी, टोपी और ठंडा पानी साथ लेके निकलें. 

3. खाने में स्वच्छता का ध्यान रखें

बाहर का तला भुना और खुले में बनाई गई कोई भी खाने की चीज से बचें, क्योंकि इस मौसम में साफ-सफाई पर बहुत ध्यान देने की जरूरत होती है. ऐसे मौसम में दूषित खान-पान से बचना चाहिए. 

4. लिक्विड चीजों का ज्यादा सेवन करें

जितना ज्यादा हो सके उतना लिक्विड डायट का प्रयोग करें. जैसे नींबू पानी, गन्ने का रस आदि. इस चीज का ध्यान दें कि ये सब ठंडा हो बर्फीला नहीं, क्योंकि ऐसे अगर होगा तो दूसरी स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती है. इस गर्मा में मौसमी फलों का जैसे खरबूज, तरबूज, आम, ककड़ी का लेवन जरूर करें. ध्यान दें कि शरीर में पानी की कमी ना हो.

5. एक बार में अधिक खाने से परहेज करें

गर्मी में अधिक खाना खाने से परहेज करें. इससे अच्छा आप अपने दिन की शुरुआत मीठे और रसीले फल से कर सकते हैं. जिसमें चीकू, खरबूज और संतरा एक अच्छा विकल्प है. प्याज और खीरा सलाद के तौर पर जरूर खाएं क्योंकि इसमें पर्याप्त मात्रा में  पानी पाया जाता है जो शरीर का तापमान नियंत्रित रखता है. 

6. आरामदायक कपड़े पहनें

गर्मी में बाहर निकलें तो अधिक डार्क रंग के और टाइट कपड़े ना पहनें. इससे पसीना अधिक आता है. डार्क रंग के कपड़ों में गर्मी अधिक लगती है. बेहतर है कि आप ढीले-ढाले और कॉटन के कपड़े पहनें. स्काई ब्लू, वाइट, ऑफ वाइट, लाइट पिंक आदि कलर बेस्ट होंगे इन दिनों पहनने के लिए, क्योंकि इनमें गर्मी अधिक नहीं लगती है.

7. मसालेदार भोजन ना करें

गर्मी में बहुत अधिक तेल और मसालेदार भोजन करने से बचें. साथ ही, बाहर ठेले पर मिलने वाले फूड आइटम्स का सेवन भी ना करें, क्योंकि इससे फूड पॉइजनिंग भी हो सकती है. ऐसा इसलिए, क्योंकि देर तक रखा भोजन जल्दी खराब हो जाता है. बाहर ना तो हाइजीन का ख्याल रखा जाता है और ना ही फ्रेश खाना मिलता है. लू, हीट स्ट्रोक से बचने के लिए घर का बना फ्रेश खाना खाएं, साथ ही डाइट में मौसमी सब्जियों और फलों को खूब शामिल करें.

तो यह थी हीटवेव से बचने की कुछ टिप्स जिन्हें अपनाकर आप इस भीषण गर्मी की चपेट में आने से बच सकते हैं. 

Leave a Comment

error: Content Copy is protected !!
Belly Fat कम करने के लिए सुबह नाश्ते में खाई जा सकती हैं ये चीजे विश्व रक्तदाता दिवस 2023 महत्व शायरी (वर्ल्ड ब्लड डोनर डे) | World blood donor day theme, quotes in hindi CSK won the title for the 5th time in the IPL 2023 final Tata Tiago EV Review: किफायती इलेक्ट्रिक कार मचाएगी तहलका!