बेणेश्वर मेला तैयारी बैठक : व्यवस्था ऐसी हो की साफ-सफाई का संदेश लेकर लौटें श्रद्धालु – एडीएम नागर

 

डूंगरपुर/बेणेश्वर मेला तैयारी को लेकर अतिरिक्त जिला कलक्टर हेमेन्द्र नागर की अध्यक्षता में बेणेश्वर धाम स्थित एक मंदिर के सभाकक्ष में आज बैठक आयोजित हुई।

बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर ने कहा कि बेणेश्वर मेले की पूरे देश में एक विशिष्ट पहचान है। दो साल बाद अब फिर से यह मेला आयोजित होने जा रहा है, इसलिए हमारी यह जिम्मेदारी है कि यहां आने वाला हर श्रद्धालु यहां से अच्छा अनुभव लेकर लौटे और मेले में धार्मिक, सामाजिक और आर्थिक रूप से पूरे जिले को एक नई उंचाई प्राप्त हो।

Watch YouTube Video & Subscribe Now

साफ-सफाई हो सर्वोच्च प्राथमिकताः-
एडीएम ने कहा कि मेले का धार्मिक दृष्टि से तो महत्व है ही, यहां आने वाले हर श्रद्धालु के दिमाग में स्वच्छता का संदेश भी जाना चाहिए। उन्होंने अस्थायी शौचालय निर्माण, रात्रि कालीन सफाई के लिहाज से क्षेत्रवार कर्मचारियों और सफाई निरीक्षक की जिम्मेदारी तय करने के निर्देश दिए। पीएचईडी के अधिकारियों को मेले के दौरान पेयजल व्यवस्था के संबंध में पुख्ता इंतजाम के निर्देश देते हुए मेला स्थल पर पेयजल, हैंडपम्प, ब्लीचिंग, पानी की टंकियों की सफाई और पेजयल व्यर्थ न हो इसका विशेष ध्यान रखने को कहा।


वहीं, स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को चिकित्सकांे, नर्सिंग स्टाफ, दवाइयों की उपलब्धता, एम्बुलेंस, अस्पताओं में रिजर्व बेड रखने और खाद्य सामग्रियों के सैम्पल लेने के निर्देश देते हुए कहा कि मेले में व्यापारियों को परेशान नहीं करना है, लेकिन खाद्य सामग्री की गुणवत्ता से कोई समझौता नहीं होना चाहिए। मेले में प्लास्टिक का प्रयोग न हो, इसके लिए दुकानदारों को दुकान आवंटन करने से पहले ही अवेयर किया जाएगा और इस कार्य में राजीविका के महिला सहायता समूहों की भी मदद ली जाएगी।



रोडवेज बसों की संख्या बढ़ाओ, निजी बसों को परमिट जारी करो
एडीएम में मेले में श्रद्धालुओं की संख्या को देखते हुए आवश्यकतानुसार रोडवेज बसों की संख्या बढ़ाने और निजी बसों को भी परमिट जारी करने के निर्देश दिए। उन्होंने पार्किंग, हेल्पडेस्क, पूछताछ केंद्र, बेरिकेडिंग, पंडाल, मंच आदि के निर्माण के दौरान सुरक्षा मानकों का विशेष ध्यान रखने के निर्देश दिए।

स्थानीय प्रतिभाओं को मिलेगा मौका
मेले के दौरान आयोजित होने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रमों की रूपरेखा पर चर्चा के दौरान उन्होंने सीबीईओ को स्कूली बच्चों के साथ स्थानीय प्रतिभाओं को भी अवसर देने और प्रस्तुतियों में लोककला और संस्कृति पर आधारित कार्यक्रमों को शामिल करने के निर्देश दिए।

दो घंटे तक घाट व मेला स्थल पर पैदल घूमे
बैठक के बाद एडीएम हेमेंद्र नागर, उपखण्ड अधिकारी दिनेश धाकड़, पुलिस उपाधीक्षक कमल, उपखण्ड अधिकारी घाटोल विजेश पण्ड्या, तहसीलदार गनोडा पवन मेघवाल, प्रधान ललिता देवी, तहसीलदार साबला योगेन्द्र वैष्णव, नायब तहसीलदार नरेन्द्र सिंह चौहान, विकास अधिकारी पूरणमल मीणा, जिला रसद अधिकारी विपिन जैन, थानाधिकारी मोटागांव रूपलाल मीणा, पीएचईडी के अधिशाषी अभियंता मूलचंद रोत सहित विभागीय अधिकारी एवं मंदिर प्रबंधन के पदाधिकारी दो घंटे तक घाट, मेला स्थल, मुख्य मंदिर, मेला बाजार आदि स्थानों का जायजा लिया।

इस दौरान एडीएम नागर ने घाटो की साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देने, खुले बिजली के तारो को हटाने, घाट की दिवारो की मरम्मत, कटीली झाडियों को हटाने के निर्देश प्रदान किये है।



मेले में पारम्परिक खेलों और आध्यात्मिक प्रस्तुतियों की रहेगी धूम
जनजाति क्षेत्रीय विकास विभाग राजस्थान उदयपुर, जिला प्रशासन डंूगरपुर एवं खेल विभाग के संयुक्त तत्वाधान में 1 फरवरी से 5 फरवरी 2023 तक श्री बेणेश्वर महादेव मेला धाम पर विभिन्न प्रकार की खेलकूद प्रतियोगिताएं एवं आदिवासी भक्तों-सन्तों के द्वारा आकर्षक भजन मंडली कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। इस दौरान एथलेटिक्स में बालक, पुरूष, बालिका, महिला वर्ग में 100, 400 व 800 मीटर दौड़ का आयोजन किया जाएगा। तीरंदाजी में 20, 30 व 40 मीटर दूरी की प्रतियोगिताएं होगी।

स्थानीय व विदेशी महिलाओं के बीच मटका दौड़ प्रतियोगिता होगी। सतोलिया, गिडाडोट, साफा बांधो, रस्सा कसी जैसे परम्परागत खेलों का आयोजन किया जाएगा। वागड़ श्री व वागड़नी रूपारी प्रतियोगिता का भी आयोजन होगा। इन प्रतियोगिताओं के विजेताओं को 21 हजार तक के नगद पुरस्कार दिये जायेंगे।

यह भी पढ़े 

WhatsApp GroupJoin Now
Telegram GroupJoin Now

Leave a Comment

error: Content Copy is protected !!
युवाओ में क्राइम थ्रिलर वेब सीरीज देखने का जोश, देखना न भूले 10 वेब सीरीज Belly Fat कम करने के लिए सुबह नाश्ते में खाई जा सकती हैं ये चीजे विश्व रक्तदाता दिवस 2023 महत्व शायरी (वर्ल्ड ब्लड डोनर डे) | World blood donor day theme, quotes in hindi CSK won the title for the 5th time in the IPL 2023 final Tata Tiago EV Review: किफायती इलेक्ट्रिक कार मचाएगी तहलका!